बाल कलाकार नितांशी गोयल और एकावली खन्ना, शिशिर शर्मा, शशि वर्मा जैसे अभिनेताओं सहित अन्य अभिनीत फिल्म ‘मासूम सवाल’ मासिक धर्म और इससे जुड़े भ्रम पर आधारित है. फिल्म का निर्देशन और लेखन संतोष उपाध्याय ने किया है और इसका निर्माण नक्षत्र 27 प्रोडक्शंस की रंजना उपाध्याय ने किया है. यह जो 5 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

फिल्म मासूम सवाल का हिस्सा बनने के लिए उन्हें प्रेरित करने के बारे में बात करते हुए, अभिनेत्री एकावली खन्ना ने शेयर किया कि “जब मुझे हमारे निर्देशक से कहानी मिली, तो पहली चीज जो मुझे दिखाई दी, वह एक बहुत ही असामान्य अवधारणा थी. एक अनूठी कहानी होने के बावजूद, यह क्योंकि मैं व्यक्तिगत रूप से एक बहुत विकसित परिवार से आती हूं, जहां मासिक धर्म चक्र के आसपास कोई वर्जित नहीं है, लेकिन मैंने देखा है कि भारत का एक बड़ा हिस्सा है. जहां मासिक धर्म इतने सारे अप्रासंगिक और अवांछित नियमों के साथ इतना बड़ा सौदा है. महिलाओं के साथ एक बहिष्कृत की तरह व्यवहार किया जाता है और मैं व्यक्तिगत रूप से इससे निराश महसूस करती हूं. मुझे लगा कि यह भारत में कई महिलाओं के लिए शुरू होगा अगर एक फिल्म एक वर्जना को तोड़ने और बदलाव के लिए आगे बढ़ने के लिए बनाई जा रही है, तो मैं इसका हिस्सा बनना पसंद करूंगी.”

इसे भी पढ़ें – बकरीद पर फिल्म ‘सीता रामम’ से सामने आया रश्मिका मंदाना का लुक, फिल्म का पोस्टर हुआ रिलीज …

पूरी अवधारणा कैसे सामने आई, इस पर प्रकाश डालते हुए निर्देशक संतोष उपाध्याय ने कहा कि “2014 में एक लड़की जो आठवीं कक्षा में थी, मेरे पास आई और उसने अपने माता-पिता से दूर, मुझसे अकेले में बात करने की इच्छा व्यक्त की फिर उसने मुझसे पूछा, “श्रीमान, लड़कियों को पीरियड्स क्यों आते हैं?” सच कहूं तो उस मासूम के लिए मेरे पास कोई जवाब नहीं था. तो मैंने उससे पूछा कि वह ऐसा क्यों पूछ रही है.”

इसे भी पढ़ें – खाने को लेकर बच्चों के होते हैं कई नखरे, पनीर सैंडविच ट्राई कर बनाएं टेस्ट और हेल्दी का कॉम्बिनेशन…

निर्देशक संतोष उपाध्याय ने आगे कहा कि “इसके बाद, मैंने यह फिल्म उस कहानी के बारे में लिखी जो उसने अपने घर के बारे में बताई थी. दिल्ली जैसे मेट्रो शहर में आज भी एक 14 साल की बच्ची ऐसे सामान्य विषय पर रो रही है, मासिक धर्म को लेकर भ्रम पैदा करना देश का दुर्भाग्य है. इससे प्रेरित होकर मैंने इस फिल्म को बनाने की हिम्मत जुटाई. कहीं एक चिंगारी जली और मैंने उससे शुरुआत की.” निर्माता रंजना उपाध्याय ने कहा कि “यह एक ऐसी फिल्म है जो पूरे समाज से एक बहुत बड़ा सवाल पूछती है.”