इन दिनों सोशल मीडिया में बस्तर का एक और वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें उफनती नदी पर गिरे एक वृक्ष को सहारा बनाकर ग्रामीण और बच्चे राशन की बोरियां पार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. ये वीडियो बस्तर का बताया जा रहा है. हालांकि इस वीडियो की पुष्टि नहीं हो पाई है कि ये कौन से गांव का है. लेकिन इस वीडियो में ग्रामीणों का आपसी संवाद बस्तरिया गोंडी भाषा में हो रहा है.

वायरल वीडियो में लोग एक दूसरे को संभलकर बढ़ने की सलाह दे रहे हैं और नदी के एक किनारे से दूसरे किनारे तक राशन की बोरियां पहुंचाई जा रही है. जोखिम भरे इस काम में अपने आप को झोंकना ग्रामीणों की मजबूरी है. क्योंकि इन दिनों बस्तर में नदी नाले उफान पर हैं और ऐसे में पेट भरने के लिए राशन का सामान लाना भी आवश्यक है.

इस स्तर का जीवन जीने को मजबूर ग्रामीण

तस्वीर से ऐसा मालूम हो रहा है कि राशन की दुकान नदी के दूसरी तरफ है. जबकि ग्रामीणों का गांव संभवतः नदी के इस पार है. ऐसे में ग्रामीण राशन के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये वीडियो बीजापुर या सुकमा जिले के किसी गांव का है. लेकिन अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है. वीडियो से साफ होता है कि बस्तर में आज भी लोग किस स्तर का जीवन जी रहे हैं. जहां उन्हें एक-एक निवाले के लिए अपनी जान दाव पर लगानी होती है.

देखिए वीडियो-

इसे भी पढ़ें : राष्ट्रपति चुनाव 2022 : मंत्री लखमा ने कांग्रेस छोड़ BJP नेताओं के नामों पर जताई सहमति, कहा- इनको खड़ा करते तो हम आदिवासी लोग खुश हो जाते