अजय सूर्यवंशी, जशपुर। जशपुर शहर के चौक-चौराहों पर लगे सीसीटीवी खराब हो गए हैं, कई सीसीटीवी टूट गए हैं. यही नहीं जशपुर सिटी कोतवाली में बने सीसीटीवी कंट्रोल रूम के स्क्रीन भी नो सिग्नल बता रहे हैं. शहर में निगरानी व्यवस्था के ध्वस्त होने के साथ ही चोरों और अपराधी गतिविधियों को अंजाम देने वालों की मौज हो गई है, क्योंकि उनकी गतिविधियों की निगरानी करने का कोई जरिया नहीं है.

कानून-व्यवस्था को बरकरार रखने के लिए आज सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य हो गए हैं. इससे शहर के चप्पे-चप्पे पर चौबीसों घंटों सातों दिन होने वाली गतिविधियां कैद हो जाती है. इससे न केवल वर्तमान बल्कि भूत में हुई घटनाओं का पता चल जाता है, वहीं भविष्य में होने वाली घटनाओं का अहसास हो जाता है. लेकिन जशपुर शहर में पुलिस द्वारा लगाए गए सीसीटीवी कैमरे बंद पड़े हैं, कहीं कैमरा टूटा हुआ है. इसमें महाराजा चौक, बस स्टैंड, करबला चौक, भागलपुर चौक के अलावा जशपुर के सीमावर्ती क्षेत्र में भी लगे सीसीटीवी शामिल है. कैमरों के बंद होने से अपराधिक तत्वों की पौ बारह हो गई है.

दरअसल, जशपुर जिले में तत्कालीन एसपी विजय अग्रवाल के आने के बाद उनके निर्देश पर जगह-जगह सीसीटीवी लगाया गया था. इनका कंट्रोल रूम प्रायः थानों में बनाया गया था. यही नहीं शहर के प्रमुख चौक-चौराहों में जगह-जगह लिख कर आप सीसीटीवी की निगरानी में है, जिससे घटनाओं को अंजाम देने वाले अपनी हरकत से बाज आए. इसके अलावा जिले के व्यापारियों ने पुलिस की समझाइश पर अपने-अपने प्रतिष्ठान में सीसीटीवी लगाया था. इससे चोरी के अलावा अन्य अपराधों पर भी एक हद तक अंकुश लगा हुआ था, लेकिन सीसीटीवी के फेल होने से फिर घटनाओं में इजाफा हो रहा है.

मेंटेनेंस एजेंसी को दी गई है सूचना

जशपुर थाना प्रभारी रविशंकर तिवारी ने लल्लूराम डॉट कॉम को बताया कि शहर में लगे सीसीटीवी को जल्द ठीक कराया जाएगा, जिसके लिए अंबिकापुर के मेंटेनेंस एजेंसी को सूचना दी गई है. जल्द ही सीसीटीवी कंट्रोल रूम चालू करा लिया जाएगा.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 

मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें

उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां करें क्लिक

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें

खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक