नारायणपुर. जिला प्रशासन ने भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था किया है. कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी आपदा प्रबंधन की तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं और खुद जाकर निरीक्षण भी कर रहे हैं. इसी दौरान रात में कलेक्टर रघुवंशी को सूचना मिली कि भारी बारिश के चलते नारायणपुर जिले के अंतिम छोर कड़ेमेटा कैम्प के आगे डायवर्सन टूट गया है. जिसके बाद रात में पहुंचकर मौके का मुआयना किया.

बता दें कि, जिले के अंतिम छोर और घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में डायवर्सन टूटने की जानकारी मिलते ही कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी को सूचना मिलते ही पूरा प्रशासनिक अमला सहित रात 2 बजे मौके पर पहुंचकर मौका मुआयना कर आवश्यक सुरक्षा के तहत आवागमन को प्रतिबंधित किया. साथ ही मौके पर जवानों को तैनात भी किया गया. कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पानी का बहाव कम होने पर आवागमन को बहाल करने तत्काल डायवर्सन को ठीक करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि ग्रामीणों और सेना के जवानों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो.

तत्काल डायवर्सन सुधार कार्य शुरू

कलेक्टर के निर्देश के उपरांत तत्काल टूटे हुए डायवर्सन का सुधार कार्य शुरू किया गया. ताकि आवागमन को बहाल किया जा सके. कलेक्टर की इस पहल से क्षेत्र के ग्रामीणों में खुशी की लहर देखी जा रही है. डिप्टी कलेक्टर प्रदीप वैद्य, नगर सेना सेनानी चौहान, तहसीलदार मुकेश ठाकुर और आकाश भारद्वाज ने भी मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया.

कंट्रोल रूम और नोडल अधिकारी का नम्बर जारी

कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने भारी बारिश में प्राकृतिक आपदा से बचाव एवं राहत व्यवस्था करने हेतु अपर कलेक्टर अभिषेक गुप्ता को बाढ़ नियंत्रण अधिकारी नियुक्त किया है. अपर कलेक्टर गुप्ता का दूरभाष नंबर 07781-252905 और मोबाइल नंबर 91657-57092 है. कार्यालय कलेक्टर के कक्ष क्रमांक-20 में बाढ़ आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. नियंत्रण कक्ष का दूरभाष क्रमांक 07781-252214 है. बाढ़ आपदा नियंत्रण कक्ष हेतु अधिकारी और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. बाढ़ नियंत्रण कक्ष  24 घंटे चालू रहेगा.