बूस्टर डोज को लेकर इस वक्त बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार ने बूस्टर डोज (प्रीकॉशन डोज) को लेकर एक अहम फैसला लिया है. जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

अब देशभर के सरकारी केंद्रों में जल्दी ही बूस्टर डोज की खुराक दी जाएगी. 18 साल से 59 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति सरकारी केंद्रों में जाकर प्रीकॉशन डोज ले सकता है. जो कि बिल्कुल मुफ्त होगी. केंद्रीय कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट मीटिंग के बाद हुई प्रेस ब्रीफिंग में ये जानकारी दी है.

ये है बूस्टर डोज का फायदा

Indian Council of Medical Research (ICMR) और अन्य अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थानों द्वारा किए गए अध्ययन की मानें तो टीके की दो शुरुआती खुराक लेने के बाद करीब 6 महीने में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है. ऐसे में प्रीकॉशन डोज लेने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

15 जुलाई से शुरू होगा 75 दिवसीय विशेष अभियान

बूस्टर डोज लगवाने के लिए केंद्र सरकार 75 दिन के लिए एक विशेष अभियान चलाने की योजना बना रही है. जिसके तहत 18 साल से 59 साल के लोगों को 15 जुलाई से सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर में प्रीकॉशन डोज मुफ्त दी जाएगी. बता दें कि पिछले दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच के समय को 9 महीने से घटाकर 6 महीने कर दिया है.

इसे भी पढ़ें : CAT FIGHT : बॉयफ्रेंड के लिए भिड़ गईं 2 लड़कियां, जमकर चले लात-घूसे, देखें VIDEO…