अगर आप भी भारतीय रेल से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. इस रविवार यानी 17 जुलाई को बिहार, झारखंड और उत्तरप्रदेश के कुछ इलाके सहित कई राज्यों में ट्रेन के टिकट नहीं मिलेंगे. साथ ही इस दिन रिजर्व टिकट तो नहीं ही मिलेंगे, बुकिंग काउंटर से मिलने वाले चालू टिकट भी नहीं मिलेंगे. उस दिन पार्सल से संबंधित भी कोई काम नहीं होंगे.

पूर्व रेलवे सूत्रों के अनुसार इस शनिवार एवं रविवार रात 12.30 बजे से अगले दिन 3.30 बजे तक पीआरएस डाटा सेंटर कोलकाता का सिस्टम बंद रहेगा. यानि 17 जुलाई को पूरे दिन तक सिस्टम बंद रहने की संभावना है. इस दौरान वहां मेंटनेंस और अपग्रेडेशन से जुड़े पेंडिंग कार्य किए जाएंगे.

रेलवे के इन 6 जोन पर होगा असर
रेलवे के पीआरएस डाटा सेंटर कोलकाता के सहारे भारतीय रेल के 6 जोनल रेलवे में काम किया जाता है. इनमें ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे, ईस्ट कॉस्ट रेलवे, साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे, नार्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे और ईस्ट सेंट्रल रेलवे शामिल हैं. ईस्ट सेंट्रल रेलवे का एक डिवीजन यूपी के मुगलसराय में भी है. उस दिन यूपी के कुछ इलाकों के साथ-साथ पूरे बिहार, झारखंड, छत्तीगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, और पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में ट्रेन का टिकट नहीं कटेगा.

ये काम होंगे प्रभावित
रेलवे सूत्रों के अनुसार इस दौरान कई तरह के कार्य नहीं हो सकेंगे. इसमें ट्रेन के रिजर्व टिकट नहीं बन सकेंगे. यात्री चाहे रेलवे की खिड़की से रिजर्व टिकट खरीदे या फिर इंटरनेट पर, कोई काम नहीं होगा. साथ PRS से जुड़ी इन्क्वायरी  (PRS Enquiry) भी नहीं मिलेगी. अनरिजर्व टिकटटिंग सिस्टम या यूटीएस भी काम नहीं करेगा. रेलवे का पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम भी इसी सिस्टम पर काम करता है. इस रविवार रेलवे के रिटायरिंग रूम की बुकिंग नहीं होगी.