नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को निर्माण भवन कोविड टीकाकरण शिविर में ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ का शुभारंभ किया. आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के हिस्से के रूप में इस विशेष कोविड टीकाकरण अभियान का उद्देश्य पात्र वयस्क आबादी के बीच प्रीकॉशन डोज (बूस्टर डोज) लेने को बढ़ाना है.

15 जुलाई से 30 सितंबर तक चलने वाले इस विशेष अभियान के तहत, सभी पात्र लोग अगले 75 दिनों के तक किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र में मुफ्त टीकाकरण करवा सकते हैं. स्वास्थ्य मंत्री ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है- “आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के हिस्से के रूप में, अगले 75 दिनों के लिए सभी वयस्कों के लिए मुफ्त कोविड -19 एहतियात खुराक अभियान शुरू किया गया है. मैं सभी पात्र लोगों से बूस्टर डोज लेने का आग्रह करता हूं”.

मेले और सभाओं में शिविर लगाने के निर्देश

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी सरकार एक स्वस्थ और सुरक्षित भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. राज्यों को सलाह दी गई है कि वे चार धाम यात्रा (उत्तराखंड), अमरनाथ यात्रा (जम्मू कश्मीर), कांवर यात्रा (उत्तर-भारत के सभी राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों) के साथ-साथ प्रमुख मेलों और सभाओं के मार्गों पर विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित करें.

राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्देश

केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से पात्र जनसंख्या समूहों के अनुसार 75 दिवसीय विशेष अभियान की आवश्यकता का आकलन करने और केंद्र को तदनुसार पर्याप्त खुराक (प्रीकॉशन डोज) उपलब्ध कराने के लिए सूचित करने को कहा है.

इसे भी पढ़ें : रेलवे के 6 जोन में इस दिन नहीं मिलेंगे टिकट, दिनभर बंद रहेगा सिस्टम, जानिए क्या है वजह…