नई दिल्ली। युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर. प्रज्ञानानंद ने सर्बिया में पैरासिन ओपन ‘ए’ शतरंज टूर्नामेंट 2022 जीता. दूसरी वरीयता प्राप्त 16 वर्षीय प्रज्ञानानंद प्रतियोगिता में नाबाद रहते हुए नौ राउंड से 8 अंक बनाए. एलेक्जेंडर प्रेडके साढे सात अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

प्रतियोगिता में अलीशेर सुलेमेनोव और भारत के एएल मुथैया ने समान सात अंक साझा किए, लेकिन कजाकिस्तान के सुलेमेनोव बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर तीसरे स्थान पर रहे. वहीं भारत के युवा अंतरराष्ट्रीय मास्टर वी प्रणव का अभियान अंतिम दौर में प्रेडके से हारकर 6.5 अंकों के साथ समाप्त हुआ. ग्रैंडमास्टर अर्जुन कल्याण 6.5 अंक के साथ सातवें स्थान पर रहे.

आगामी शतरंज ओलंपियाड में भाग लेने की तैयारी कर रहे प्रज्ञानानंद ने महिला ग्रैंडमास्टर श्रीजा शेषाद्री, लचेज़र योर्डानोव (बुल्गारिया), काज़ीबेक नोगेरबेक (कजाकिस्तान), हमवतन कौस्तव चटर्जी, आर्यस्तानबेक उराजेव (कजाकिस्तान) पर लगातार छह जीत के साथ सातवें दौर में पहुंचे थे, जहां प्रेडके ने उन्हें ड्रॉ पर रोक दिया. इसके बाद उन्होंने आठवें दौर में अर्जुन कल्याण को हराया और फिर नौवें दौर में सुलेमेनोव के साथ अपना मैच टाई में समाप्त किया.

बता दें कि आर. प्रज्ञानानंद इस साल दो मौकों पर विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन को मात दे चुके हैं. चेन्नई के रहने वाले प्रज्ञानानंद ने 2018 में प्रतिष्ठित ग्रैंडमास्टर की उपाधि हासिल की थी.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक