सावन के सोमवार पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर तरह-तरह की चीजें चढ़ाई जाती हैं. आज सावन का पहला सोमवार है. सावन के पहले सोमवार के दिन सुबह से ही शिव मंदिरों में भगवान शिव के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. छत्तीसगढ़ के विभिन्न शिवालयों में भी आस्था की भिड़ देखी जा रही है. शिव जी का दर्शन करने लोग बारिश में भी मंदिर पहुंचे हैं.

बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

सावन के पहले सोमवार पर आज राजधानी रायपुर के प्रसिद्ध बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है, बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर को छत्तीसगढ़ का बहुत प्राचीन मंदिर माना जाता है. आदिवासियों के आराध्य बूढ़ादेव के नाम और बूढ़ा तालाब के किनारे होने के कारण भगवान का नाम बूढ़ेश्वर महादेव पड़ गया. सावन में महीने भर यहां भक्तों कतार लगी रहती है. यहां भीड़ के लिए सुरक्षा व्यवस्था के खास इंतजाम भी किए गए हैं.

इसे भी पढ़ें – Sawan 2022 in Raipur: जानिए रायपुर के 200 साल पुराने बूढ़ेश्वर महादेव मंदिर का इतिहास… ये है इस मंदिर की खास बात …

जगदलपुर के प्रमुख शिवधाम में आयोजित किया गया विशेष पूजा अर्चना का कार्यक्रम

वहीं, जगदलपुर में भी सावन के पहले सोमवार पर सुबह से ही शहर के देवालयो में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ है. शहर से लगे प्रमुख शिवधाम में सावन सोमवार के मौके पर विशेष पूजा अर्चना का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. भगवान शिव के भजन कीर्तन और भक्ति कार्यक्रमों से शहर का माहौल पूरी तरह भक्तिमय हो गया है.

बस्तर को भगवान शिव की धरती भी माना जाता है. पौराणिक काल से बस्तर में मौजुद शिवधाम बेहद पूज्यनीय रहे हैं. चित्रकोट, देवडा, गुप्तेशवर, मधोता, गोबरहीन, कैलाश गुफा, सहित शहर के भीतर अदभूत शिव मंदिर हमेशा आस्था के केन्द्र रहे हैं. सावन सोमवार के पवित्र महीने और महाशिवरात्रि के दिन यहां मेला सा लग जाता है. सावन सोमवार के मौके पर शहर के सभी शिवधाम में भक्तों की भीड उमड़ पड़ी है. महिला, बुर्जूग, बच्चे सभी मंदिरों में अपनी-अपनी मनोकामनाओं के साथ भगवान शिव की अराधना के लिए पंहुच गए हैं. वहीं इस पवित्र महीने मे 4 सावन सोमवार पड़ने से शिव भक्तों में खासा उत्साह है. सावन सोमवार के मौके पर शहर के सभी मंदिरों और शिव धामों को सजाया गया, साथ ही विभिन्न धार्मिक आयोजन भी रखे गए हैं.

इसे भी पढ़ें – संकट नाशक है श्रावण सोमवार का व्रत, अन्य दिनों की अपेक्षा कई गुणा मिलता है पुण्य, जीवन में मिलेगा ये फल …

आरंग के शिव मंदिरों में सुबह से लगा भक्तों का तांता

आज सावन महीने के पहले सोमवार पर छत्तीसगढ़ में मंदिरों की नगरी कहे जाने वाले आरंग के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है. आरंग के ऐतिहासिक बाबा बागेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक के साथ ही पूजा अर्चना शुरू हो गई है. आज बाबा बागेश्वर नाथ को विशेष रूप से सजाया गया है. आपको बता दें कि प्रतिदिन उज्जैन के महाकालेश्वर जैसे बाबा बागेश्वर नाथ का श्रृंगार किया जाता है.

कहा जाता है कि भगवान रामचंद्र जब 14 साल के वनवास के लिए अयोध्या से निकले थे, तो वे भारत के करीब 300 स्थानों से होकर गुजरे थे. उन्हीं 300 स्थानों में से एक बाबा बागेश्वर नाथ है. जहां भगवान राम ने आकर बागेश्वर नाथ की पूजा अर्चना की थी.