नई दिल्‍ली. कश्मीर के रहने वाले बिलाल अहमद ने सोलर एनर्जी से चलने वाली कार बनाई है. अहमद ने अपने सपनों की कार बनाने में 11 साल की मेहनत की है. पेशे से गणित के शिक्षक अहमद कारों के शौकीन हैं. अब हाल ही में देश के जाने माने बिजनेसमैन और महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने बिलाल अहमद की हुनर की काफी तारीफ की है.

आनंद महिंद्रा ने बिलाल अहमद की सोलर कार का एक वीडियो भी ट्विटर पर शेयर किया है. ट्विटर पर इस वीडियो ने फिर सुर्खियां बटोरी है. आनंद महिंद्रा के शेयर करते ही वीडियो वायरल हो गया है. आनंद महिंद्रा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि मैं बिलाल के इस प्रोटोटाइप को विकसित करने की सराहना करता हूं. इस डिजाइन को अमल में लाने की जरूरत है और इस तरह की कारों का उत्पादन होना चाहिए. महिंद्रा ने कहा कि शायद महिंद्रा रिसर्च वैली में हमारी टीम इस डिजाइन को डेवलप करने में बिलाल के साथ काम कर सकती है. ट्विटर पर महिंद्रा के इस ट्वीट की जमकर तारीफ हो रही है और यूजर्स इसे लाइक कर रहे हैं.

दरवाजों पर भी लगे हैं सोलर पैनल
सोलर कार की बात करें तो इसके गुलविंग दरवाजों में भी सोलर पैनल लगे हुए हैं. अहमद की कार के इस डिजाइन की बदौलत न केवल अपनी कार को स्टाइलिश बनाया बल्कि कार चलाने में योगदान देने के लिए दरवाजों का भी इस्तेमाल किया है. अहमद ने कार को रीजेनरेटिव ब्रेकिंग से भी लैस किया है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक

कम रोशनी में काम करते हैं सोलर पैनल
बिलाल ने बताया कि ईंधन की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सौर ऊर्जा से चलने वाला वाहन बनाने का फैसला किया. उन्होंने चेन्नई में एक निर्माता से सौर पैनल मंगवाए और ऐसे पैनल चुने जो कम रोशनी में भी पर्याप्त बिजली का उत्पादन कर सकें. कश्मीर में ज्यादातर समय धूप कम निकलती है. मैंने ऐसे सौर पैनलों का इस्तेमाल किया, जो कम धूप के दिनों में भी सही से काम कर सकें.