नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है. देश को कल अपना नया राष्ट्रपति मिल जाएगा. इससे पहले उन्होंने राष्ट्र को संबोधित किया. महामहिम ने अपने संबोधन में देशवासियों और जनप्रतिनिधियों के प्रति आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा मैं अपने सभी देशवासियों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. भारत माता को मेरा वंदन! उन्होंने सभी देशवासियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं.

राष्ट्रपति ने कहा कि 5 साल पहले, मैं आपके चुने हुए प्रतिनिधियों के माध्यम से राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था. राष्ट्रपति के रूप में मेरा कार्यकाल आज समाप्त हो रहा है. मैं आप सभी और आपके जन-प्रतिनिधियों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.

उन्होंने आगे कहा कि कानपुर देहात जिले के परौंख गांव में एक बेहद साधारण परिवार में पले-बढ़े रामनाथ कोविंद आज आप सभी देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं, इसके लिए देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था की ताकत को मेरा सलाम है.

राष्ट्रपति के कार्यकाल के दौरान अपने पैतृक गांव का दौरा करना और मेरे कानपुर स्कूल में बुजुर्ग शिक्षकों का आशीर्वाद लेने के लिए उनके पैर छूना हमेशा मेरे जीवन के सबसे यादगार पलों में से एक होगा.

राष्ट्रपति ने कहा कि अपनी जड़ों से जुड़े रहना भारतीय संस्कृति की विशेषता है. मैं युवा पीढ़ी से अनुरोध करूंगा कि वे अपने गांव या कस्बे और अपने स्कूलों और शिक्षकों से जुड़े रहने की इस परंपरा को जारी रखें.

इससे पहले राष्ट्रपति ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. अपने कार्यकाल के दौरान, राष्ट्रपति ने साथी नागरिकों से महात्मा गांधी की शिक्षाओं और आदर्शों का पालन करने और उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आग्रह किया.

इसे भी पढ़ें : हंगामे की भेंट चढ़ा संसद का मानसून सत्र : पहले हफ्ते राज्यसभा में 27 और लोकसभा में महज 16 प्रतिशत ही हुआ कामकाज