रायपुर. भाजपा प्रदेश मीडिया विभाग का प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में हुआ. कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्य वक्ता राष्ट्रीय प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद सुधांशु त्रिवेदी ने प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टीवी डिबेट जैसे विषयों की बारीकी पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि किसी विषय पर या सवाल के जवाब में बोलने के लिए बुद्धि की आवश्यकता होती है और चुप रहने के लिए विवेक की.कब बोलना है, कितना बोलना है और कब नहीं बोलना है, यह मायने रखता है. विरोधी के सामने विरोध में पक्ष रखते समय भी सकारात्मक बातों को याद दिलाना महवपूर्ण होता है.

डॉ. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि एक समय था जब मीडिया सोशल मीडिया इतना प्रभावी नहीं था, तब सच्चाई सामने नहीं आ पाती थी. विगत 20 वर्षों में मीडिया के साथ सोशल मीडिया की भूमिका और प्रभावी हुई है. उन्होंने नमो एप को फॉलो करने और उसमें उपलब्ध कंटेंट के साथ सोशल मीडिया पर ट्वीटर पर भाजपा के राष्ट्रीय नेताओं को फॉलो करते रहने और वहां से कंटेंट के साथ प्रभावी तथ्यों को जुटाकर मीडिया सोशल मीडिया में तथ्यात्मक प्रहार पर जोर देने की बात कही.

छग में मीडिया प्रभारियों की जिम्मेदारी दोगुनी: शर्मा
भाजपा राष्ट्रीय प्रवक्ता केके शर्मा ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में हम विपक्ष में हैं और तमाम विपरीत परिस्तिथियों के बावजूद सभी मीडिया प्रभारियों की जिम्मेदारी दोगुनी है. उन्होंने स्थानीय स्तर पर मुद्दे प्रेस विज्ञप्ति, इवेंट, कांफ्रेंस के माध्यम से प्रतिदिन उठाने पर जोर दिया और विधानसभा स्तरीय मुद्दों का संकलन मिशन 2023 की दृष्टि से करने की बात कही. शर्मा ने कहा कि प्रेस कांफ्रेंस, बाइट और टीवी डेबिट में एक ही विषय को बोलने के अलग अलग तरीके और समय का निर्धारण होता है. उन्होंने अपने एजेंडे पर रहकर विषय आगे बढ़ने को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स दिए. उन्होंने मीडिया के बंधुओ से सतत संपर्क के साथ सूचना प्रसारण पर जोर दिया.

बेहतर तालमेल के साथ लक्ष्य 2023 के लिए जुट जाएं: ठोकने
प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम सत्र में भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी नलिनीश ठोकने ने प्रदेशभर से आए सभी जिला मीडिया प्रभारियों से वन टू वन चर्चा करते हुए स्थानीय स्तर पर आने वाली समस्याओं का निराकरण किया. साथ ही नए विचारों व अनुभवों को भी सुनते हुए सुझाव आमंत्रित करते हुए सभी प्रभारियों से संवाद किया. उन्होंने सभी मोर्चा प्रकोष्ठों को जिला भाजपा मीडिया प्रभारी से मीडिया विभाग से सतत संवाद और बेहतर तालमेल के साथ लक्ष्य 2023 के लिए जुटने की बात कही.

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
भाजपा प्रदेश मीडिया विभाग के प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाजपा प्रदेश मंत्री विजय शर्मा, मीडिया विभाग के सदस्य मुकेश शर्मा,अनुराग अग्रवाल, अमित चिमनानी, राम त्रिपाठी, बृजेश पांडेय, राजीव चक्रवर्ती, अमरजीत छाबड़ा, फैजान खान, राहुल इशरानी, मनोज मिश्रा, निपेन्द्र पटेल, सुनील पाठक, किरण बघेल, गिरधर ठाकुर, अनिल खबरागड़े, छगन साहू, अजय साहू, सोमेश पांडेय, दीपक भारद्वाज सहित मीडिया विभाग के प्रभारी,सह प्रभारी मौजूद रहे. कार्यक्रम का संचालन भाजयुमो प्रदेश मीडिया प्रभारी उमेश घोरमोड़े व भाजपा जिला मीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल ने किया.