लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने धर्मेंद्र सिंह सेंथवार और निर्मला पासवान के नामों को उम्मीदवारों के रूप में घोषित किया. इस बीच, समाजवादी पार्टी ने रविवार को विधान परिषद के उम्मीदवार के रूप में कीर्ति कोल के नाम की घोषणा की. कीर्ति कोल छनबे विधानसभा सीट से सपा उम्मीदवार थीं और आदिवासी समुदाय से हैं.

समाजवादी पार्टी ने एक ट्वीट में कहा- “आगामी उत्तर प्रदेश विधानपरिषद उपचुनाव में श्रीमती कीर्ति कोल जी सपा की अधिकृत उम्मीदवार होंगी. कीर्ति मिर्जापुर की छानबे विधानसभा से सपा की प्रत्याशी रह चुकीं हैं और आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करती हैं. कोल  01 अगस्त को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी.”

बता दें कि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर को विश्वास था कि भाजपा विधान परिषद में उनके बेटे अरविंद राजभर को मौका देगी, जिससे भाजपा में उनकी ‘वापसी’ का मार्ग खुल जाएगा. भाजपा के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, पार्टी ने परंपरा को ध्यान में रखते हुए, समर्थकों में से उम्मीदवारों को चुना है. सेंथवार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित हैं और निर्मला पासवान एक दलित महिला नेता हैं. मुझे एसबीएसपी के दावेदार होने के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

इसे भी पढ़ें – UP विधान परिषद उपचुनाव : BJP ने की उम्मीदवारों की घोषणा, धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और निर्मला पासवान होंगे प्रत्याशी

एसबीएसपी ने हाल ही में समाजवादी पार्टी से अलग होने का फैसला किया था और 2022 के राज्य विधानसभा चुनाव में छह सीटें जीती थीं, जो 2017 में बीजेपी के साथ गठबंधन में जीती गई सीटों से दो ज्यादा थी. खाली हुई दो सीटों में से एक सपा की है. दरअसल, पार्टी नेता अहमद हसन का इस साल की शुरूआत में निधन हो गया था. हालांकि, पार्टी के पास अपनी सीट वापस जीतने के लिए संख्याबल नहीं है. उपचुनाव 11 अगस्त को होना है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक