अमृतांशी जोशी,भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में इंजीनियरिंग स्टूडेंट की मौत मामले के बाद साइबर क्राइम ब्रांच ने एडवाइजरी जारी की है। इस मामले में ऑनलाइन लोन लेने का खुलासा हुआ था। फर्जी लोन ऐप से ठगी से बचने और शिकायत के लिए साइबर क्राइम ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब इस नंबर 9479990636 अथवा राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर शिकायत कर सकते हैं। फेसबुक, इंस्टाग्राम पर फर्जी एड से बचने और सत्यता की जांच कर ही लेनदेन करने को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।

पीडितों से कई पॉलिसी कराकर भी लोन नहीं दिया जाता है। साइबर क्राइम ब्रांच पुलिस नेअनावश्यक लोन के झंझट में ना पड़ने की सलाह दी है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लुभावने लोन आफर देने वाले ठगों से सावधान रहने की जरूरत है। निजी जानकारी को हर जगह शेयर ना करने के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है।

इधर इंजीनियरिंग स्टूडेंट निशांक राठौर मौत मामले में नया खुलासा हुआ है। एम्स भोपाल के फोरेंसिक एक्सपर्ट ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट तैयार की है।
पोस्टमार्टम रिपोर्ट में निशांक के शरीर में 18 जगह पर चोट होने की जानकारी मिली है। इनमें पैर कटने के अलावा पसली, पेट, पीठ पर प्रमुख चोट के निशान पाए गए। ट्रेन से पैर कटने के बाद हैवी ब्लीडिंग से मौत हुई थी। ट्रेन के नीचे आने के बाद वह पहियों में फंसकर 5 से 7 फीट तक घिसट भी गया था। उसके पेट और पीठ पर खरोंच के निशान बने थे। पसलियों और पेट के अंदरूनी अंगों में भी ब्लीडिंग हुई है। शॉक में जाने के चलते कुछ मिनटों में मौत हुई है।

फिर कर्ज लेगी शिवराज सरकार: खुले बाजार से 10 साल के लिए 2 हजार करोड़ लेगी, 2 अगस्त को जारी हो सकता है ऑक्शन, वर्तमान में प्रदेश पर दो लाख 95 हजार करोड़ का ऋण

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus