रायपुर. अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र ने कहा कि जादू-टोने के संदेह में पिछले सप्ताह प्रदेश में 3 घटनाएं हुईं हैं, जिनमें दो मामलें जशपुर जिले के हैं. जिनमें से एक मामले में बांकीटोली में एक महिला भीसों बाई भगत की हत्या जादू-टोना कर बीमार करने और टोनही के शक में गोली मारकर कर दी गई है. दूसरा मामला भी जशपुर का है, जहां सन्ना के खूंटाटाँगर  एक महिला मन प्यारी बाई नगेसिया की हत्या कुल्हाड़ी से काटकर जादू-टोने के संदेह में हुई. वहीं तीसरा मामला कवर्धा के पोड़ी का है, जिसमें एक महिला सोनारिन बाई पर प्राणघातक हमला उसकी बेटी ने ही किया. वह अपने गर्भपात का कारण सोनारिन बाई को मानती है. तीनों ही घटनाएं हृदयविदारक और निंदनीय हैं और पूरे समाज के लिए शर्मनाक हैं.

डॉ. मिश्र ने कहा कि टोनही प्रताड़ना के इन तीनों मामलों की जानकारी हमने एकत्र की है. तीनों ही मामले स्वास्थ्य से जुड़े हैं. बीमारियों के होने, लक्षण, बचाव, उपचार के सम्बंध में अभी भी बहुतेरे ग्रामीणों के मन में भ्रम और अंधविश्वास है. हम तीनों  ही स्थानों पर जाकर प्रताडितों के परिजनों व अन्य ग्रामीणों से मिलेंगे. इन्हें समझाइश और यथासम्भव मदद करेंगे.

इसे भी पढ़ें – कोई जादू-टोना नहीं होता, सिद्ध करने वाले को मिलेगा 10 लाख इनाम – मनोवैज्ञानिक टिकेश

डॉ. दिनेश मिश्र ने कहा कि मनुष्यों की बीमारियों के अलग-अलग कारण होते है. लोग बीमार संक्रमण, बैक्टेरिया, वायरस और फंगस से होता है. कुपोषण से व्यक्ति कमजोर और बीमार होता है. दुर्घटनाओं से भी व्यक्ति बीमार हो जाता है. जादू-टोने का कोई अस्तित्व नहीं है. इसलिए जादू-टोने से बीमार करने की धारणा अंधविश्वास है. कोई नारी टोनही नहीं होती. सिर्फ अंधविश्वास के कारण किसी भी व्यक्ति को चोट पहुंचाना और उसकी जान लेना गलत, गैरकानूनी व आपराधिक है. सभी दोषी व्यक्तियों पर कार्रवाई हो. समिति अपने जनजागरण अभियान के अंतर्गत इन सभी परिजनों से मिलेगी और अन्य ग्रामीणों से मिलकर जनजागरण जारी रखेगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक