राजनांदगांव. छत्तीसगढ़ शासन के मंत्री और विधायक मोहम्मद अकबर के प्रयासों से स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी प्रबंधन की ओर से कबीरधाम जिला मुख्यालय में नया डिपो भंडार गृह की स्वीकृति मिली है. इससे कवर्धा सर्किल के अंतर्गत कवर्धा व पंडरिया संभाग को ट्रांसफार्मर, विद्युत मीटर, विद्युत पोल सहित अन्य महत्वपूर्ण विद्युत उपकरण की उपलब्धता कवर्धा में ही सुनिश्चित हो सकेगी.

कबीरधाम जिले में विद्युत उपकरणों की जरूरतों की पूर्ति क्षेत्रीय भंडार गृह भिलाई से की जाती रही है. क्षेत्रीय भंडार गृह भिलाई की दूरी अधिक होने के कारण आवश्यक विद्युत उपकरणों के परिवहन में ज्यादा समय लगने से विपरीत परिस्थितियों में ट्रांसफार्मरों और अन्य विद्युत उपकरणों के नहीं मिलने से जिले में निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाए रखने में बाधाएं आती रही हैं. इस नवीन डिपो भंडार गृह के प्रारंभ हो जाने से ट्रांसफार्मर, विद्युत मीटर, विद्युत पोल सहित अन्य महत्वपूर्ण विद्युत उपकरण समय पर उपलब्ध हो सकेगा, जिससे जिले के सभी अंचलों की विद्युत संबंधी समस्याओं का त्वरित निराकरण हो पाएगा. साथ ही जिले के सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति की सुविधा प्राप्त होगी.

पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी कवर्धा वृत्त के अधीक्षण अभियंता आरएन याहके ने बताया कि जिले के सभी उपसंभाग व वितरण केंद्रों के लिए ट्रांसफार्मर, विद्युत मीटर, विद्युत पोल सहित अन्य महत्वपूर्ण विद्युत उपकरणों की व्यवस्था क्षेत्रीय भंडार गृह भिलाई से की जाती रही है. कबीरधाम से भिलाई की दूरी अधिक होने के कारण जिले में सतत् विद्युत आपुर्ति बनाए रखनें में अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था. इसी के मद्देनजर विद्युत प्रबंधन रायपुर की ओर से नया डिपो भंडार गृह की स्वीकृति दी गई है. इसके शुरू हो जाने से जिले में विद्युत उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित हो जाएगी तथा निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाये रखने में सहुलियत मिल सकेगी.