रायपुर. आम नागरिकों को रियायती दरों में उच्च गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 20 अक्टूबर 2020 से श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर्स योजना की शुरुआत की है. सस्ती दरों में जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने की यह पहल आम नागरिक के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रही है. इस योजना से लोगों के दवाई में आने वाले बेहिसाब खर्चा में लगाम लगा है, वही पॉकेट को भी बड़ी राहत मिली है.

रायगढ़ जिले में इस योजना से अब तक पौने तीन करोड़ रुपए की छूट का लाभ लोगों को मिला है. वर्तमान में जिले के कुल 11 स्थानों में श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है, जहां कम दरों पर उच्च गुणवत्ता की जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है, जहां अब तक कुल 4 करोड़ 37 लाख 33 हजार 251 रुपए की दवाई बिक्री की जा चुकी है. इसमें मिली छूट से जनसामान्य को 2 करोड़ 84 लाख 19 हजार 634 रुपए का फायदा हुआ है.

70.10 प्रतिशत की मिली छूट
बाराद्वार निवासी श्याम लाल यादव कहते हैं कि अशर्फी देवी हॉस्पिटल में उनके बच्चे का इलाज चल रहा था. इस दौरान वहां संचालित श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में दवाई लेने से 70.10 प्रतिशत की छुट दी गई. उन्हें 1110 रुपए की मेडिसिन के लिए मात्र 346 रुपए चुकाने पड़े. तब से वह यहीं से दवाई खरीदते हैं, उनका कहना है कि यहां दवाइयां अन्य मेडिकल दुकान से सस्ती है.


जेनेरिक दवाइयां को देते हैं प्राथमिकता
धरमजयगढ़ निवासी अख्तर हुसैन कहते हैं वो हमेशा जेनेरिक दवाइयां को प्राथमिकता देते हैं. यह बेहतर होने के साथ सस्ती होती है. रायगढ़ जिले में 11 दवा दुकानें संचालित हो रही है, जिसमें रायगढ़ शहर में दो दवा दुकानें एक अशर्फी देवी महिला चिकित्सालय व दूसरा पुराना सारंगढ़ बस स्टैंड में चल रहा है. वहीं जिले के सभी नगरीय निकाय मुख्यालय धरमजयगढ़, सरिया, पुसौर, लैलूंगा, बरमकेला, किरोड़ीमलनगर, घरघोड़ा, खरसिया एवं सारंगढ़ में दवा दुकान चल रही है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक