JEE Mains Result 2022: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई मेन के दूसरे चरण का परिणाम भी जारी कर दिया गया है। इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा के परिणाम दो चरणों में जारी किए गए हैं. जेईई मेन 2022 यानि जून सत्र की परीक्षा के पहले चरण के नतीजे 11 जुलाई को ही जारी कर दिए गए थे.

वहीं, दूसरे चरण यानि जुलाई सत्र का परिणाम अब जारी कर दिया गया है. एनटीए ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन आंसर की पहले ही जारी कर दी थी. जेईई मेन परिणाम तक पहुंचने के लिए उम्मीदवारों को अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड की आवश्यकता होगी.

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा यानी जेईई-मेन का पहला चरण यानी जून 2022 सत्र 23 जून 2022 से शुरू हुआ था. पहले दिन बी आर्किटेक्चर कोर्स के लिए दो पालियों में परीक्षा आयोजित की गई थी. वहीं, पहले चरण में बीटेक और बीई पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा 23 जून से 30 जून 2022 तक आयोजित की गई थी, जबकि दूसरे चरण की परीक्षा 23 जुलाई से 30 जुलाई तक आयोजित की गई थी. उनका परिणाम और एनटीए स्कोर रहा है. अब जारी किया.

JEE Mains Result 2022 : जेईई मेन रिजल्ट कैसे चेक करें ?
सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाना होगा.
यहां अब होम पेज पर दिख रहे जेईई मेन 2022 सेशन 2 या फाइनल रिजल्ट से संबंधित लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद अब आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे.
मांगी गई जानकारी दर्ज करके यहां लॉग इन करें.
अब परिणाम फाइल पीडीएफ के रूप में स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी.
इसे चेक करें और इसे डाउनलोड करें और आगे की जरूरत के लिए इसका एक प्रिंट आउट अपने पास रख लें.

इसी तरह उम्मीदवार अपना एनटीए स्कोर भी डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई एडवांस 2022 के लिए कितने योग्य हैं?
जेईई मेन के दूसरे चरण के समापन के बाद एनटीए द्वारा दोनों चरणों के लिए संयुक्त एनटीए रैंक जारी की जाती है. इसी रैंक के आधार पर फाइनल कट ऑफ जारी की जाएगी। इसमें उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का उपयोग नहीं किया जाएगा। छात्रों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों के सामान्यीकरण के बाद एनटीए द्वारा रैंक सूची और कट ऑफ अंक तैयार किए जाते हैं। शीर्ष 2.50 लाख रैंक के उम्मीदवारों को जेईई एडवांस परीक्षा में भाग लेने का मौका मिलेगा.

देखिए लिस्ट-