रायपुर. धन-धान्य, बुद्धि और शुभता प्राप्ति के लिए भगवान श्रीगणेश की आराधना की जाती हैं. विघ्न नाशक श्रीगणेश के साथ धन की देवी लक्ष्मी जी का पूजन करना. लक्ष्मी गणेश जी का पूजन आर्थिक स्थिति और धन आगमन के साधनों में वृद्धि करता हैं. धर्मशास्त्रों में कहा गया है कि धन के आगमन से संबंधित परेशानियां आ रही हों तो लक्ष्मी गणेश जी का ध्यान करें और आए हुए धन को बनाए रखना हों तो कुबेर जी का पूजन करें. शास्त्रों के अनुसार कुबेर जी धन के स्वामी देव हैं. कुबेर जी का पूजन जब देवी लक्ष्मी जी के साथ किया जाता हैं तो वे शीघ्र प्रसन्न होती हैं. वास्तुशास्त्र के अनुसार कुबेर जी उत्तर दिशा के स्वामी हैं. इसीलिए घर की उत्तर दिशा शुभ हों तो घर में धन और सुख की कोई कमी नहीं रहती हैं. कुबेर जी दस दिशापालकों में से एक हैं. यह माना जाता हैं कि सभी देवताओं की पूजा-पाठ करने के बाद अंत में कुबेर जी के मंत्र का पाठ किया जाता हैं. देव कुबेर सभी कामनाओं की पूर्ति करने वाले देव हैं. इनकी कृपा से धन वैभव और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती हैं. यह माना जाता हैं कि महालक्ष्मी जी वहीं निवास करती हैं जहां कुबेर जी स्थापित होते हैं. या यह कहा जा सकता है कि जहा कुबेर जी स्थापित हों वहां लक्ष्मीजी आती हैं.

अलग अलग कामनाओं को पूरा करने के लिए अलग-अलग देवताओं की यंत्र रुप में पूजा की जाती हैं. श्रीलक्ष्मी, श्रीगणेश जी और कुबेर जी का यंत्र धन प्राप्ति का सरल और सहज उपाय है. यंत्र के शुभ प्रभाव से व्यापार की नई संभावनाएं खुलती हैं. धन-वैभव प्राप्ति के लिए भी कुबेर यंत्र की साधना की जाती हैं. श्री कुबेर यंत्र स्वर्ण, रजत, अष्टधातु, ताम्र और भोजपत्र अथवा कागज आदि कई रुपों में प्रयोग किया जाता है.

कुबेर यंत्र स्थापना विधि

शुभ दिन, शुभ मुहूर्त में कुबेर यंत्र की किसी योग्य ब्राह्मण के द्वारा पूर्ण विधि-विधान से प्राण-प्रतिष्ठा कराएं और घर या व्यापारिक स्थल दोनों में से किसी भी जगह इसे स्थापित कराया जा सकता हैं. स्थापित कराने के बाद नित्य प्रातः स्नानादि कार्यों से निवृत होकर कमलगट्टे की माला पर निम्न मंत्र का जाप करें. धूप, दीप और फूल से प्रतिदिन यंत्र की पूजा करें.

मंत्र – ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्याधिपतये..

कुबेर यंत्र के लाभ

कुबेर यंत्र आपके धन को दूसरों की बुरी नजर से बचाकर संचित कर के सुरक्षित रखते हैं.

कुबेर यंत्र के प्रभाव से आपकी आय के मार्ग प्रशस्‍त होते हैं. अनेक मार्गों से आपको धन की प्राप्ति होती है.

व्‍यापारियों के लिए यह यंत्र अत्‍यंत लाभकारी सिद्ध होगा. इस यंत्र से व्‍यापारियों की आय में वृद्धि होगी.

कोई नया बिजनेस शुरु करने की सोच रहें तो आपके लिए यह यंत्र काफी मंगलकारी सिद्ध होगा.