जितेन्द्र सिन्हा, राजिम. स्कूली शिक्षा और गुणवत्ता को लेकर के प्रदेश सरकार भले ही लाख दावे कर रही हो, लेकिन छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों का हाल कुछ और ही बयां कर रहे हैं. हम बात कर रहे हैं राजधानी रायपुर से मात्र 45 कि.मी. की दूरी पर स्थित प्रदेश के धर्म नगरी राजिम की. धर्म नगरी राजिम में पोस्ट ऑफिस के ठीक सामने शासकीय प्राथमिक शाला का भवन है. इस स्कूल में गंदगी का आलम है. स्कूल परिसर के चारों ओर शराब की बोतलें और डिस्पोजल भारी मात्रा में पड़ा हुआ है.

बता दें कि, बारिश के कारण स्कूल के चारों ओर पानी ही पानी है. शौचालय तक पहुंचने के लिए बच्चों को ईटों और पत्थरों से पगडंडी बनाना पड़ा है. जिसमें चलकर उन्हें शौचालय तक जाना और आना पड़ता है. हालात यह हैं कि अगर धोखे से कोई बच्चा फिसल जाए तो उसको गहरी चोट भी लग सकती है. अगर स्कूल के चारों ओर वातावरण की बात करें तो स्कूल के परिसर में बाउंड्री वाल नहीं है, जिसके चलते दिनदहाड़े यहां पर नशाखोरों का अड्डा बना हुआ है. खुलेआम यहां पर शराब पीने के साथ ही शौच कर गंदगी भी किया जाता है.

वहीं स्कूल परिसर में डिस्पोजल, शराब की शीशियां भी फेंक दी जाती है. इतना सब होने के बावजूद ठीक स्कूल के समीप ही चिकन कटिंग की दुकान है. चिकन कटिंग करने के बाद निकले हुए अपशिष्ट पदार्थों और पंखों को दिन भर जलाया जाता है. जिसका गंदा धुआं पूरे वातावरण को दिन भर दूषित करता रहता है. ऐसे दूषित वातावरण में बच्चे पढ़ने और शिक्षक पढ़ाने पर मजबूर हैं. इन तमाम बातों की शिकायत संस्था प्रमुख एवं विद्यालय समिति के अध्यक्ष के द्वारा एसडीएम कार्यालय राजिम, नगर पंचायत राजिम को की गई है, जिसके बावजूद प्रशासन के द्वारा अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है.

विद्यालय का ताला हर दिन जब सुबह खोला जाता है, तो शराब की बोतलें और डिस्पोजलों की बाढ़ देखने को मिलती है. कई बार लिखित शिकायत करने के बावजूद अभी तक जिम्मेदार अधिकारी सुस्त पड़े हुए हैं. प्रदेश की सरकार भले ही शिक्षा गुणवत्ता को लेकर तमाम दावे कर रही हो, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है. किसी स्कूल का माहौल ऐसा हो तो आखिर वहां से बच्चे कैसे होनहार निकलेंगे. वहां के बच्चों में अच्छी शिक्षा का विकास कैसे होगा. इन समस्याओं के बावजूद शिक्षा में सुधार की बात सिर्फ हवाबाजी ही नजर आती है. इन्ही समस्याओं के कारण आज छत्तीसगढ़ नीति आयोग द्वारा जारी एजुकेशन इंडेक्स में पूरे देश भर में अंतिम पायदान पर है.