रायपुर. आज का पंचाग. दिनांक 13.08.2022 शुभ संवत 2079 शक 1944 सूर्य दक्षिणायन का भाद्रपद मास कृष्ण पक्ष तिथि रात को 12 बजकर 53 मिनट से दिन शनिवार शतभिषा नक्षत्र रात को 11 बजकर 28 मिनट तक आज चंद्रमा कुम्भ राशि में आज का राहुकाल दिन को 08 बजकर 55 मिनट से 10 बजकर 31 मिनट तक होगा.

आज के राशियों का हाल

मेष राशि – अधिकारी द्वारा कामों की प्रषंसा. नए प्रोजेक्ट में लीडरषीप की प्राप्ति. संतान के अध्ययन की चिंता. गुरू के उपाय – ऊॅ गुं गुरूवे नमः का जाप करें. मीठे पीले खाद्य पदार्थ का सेवन करें तथा दान करें. साईजी के दर्षन करें.

वृषभ राशि – जीवन साथी का साथ. यात्रा से मानसिक शांति. पारिवारिक सदस्यों से मुलाकात. उदर विकार. चंद्रमा के उपाय – ऊॅ श्रां श्रीं श्रीं एः चंद्रमसे नमः का जाप करें. दूध, चावल, का दान करें.

मिथुन राशि – संपत्ति तथा व्यापार में आर्थिक लाभ. परिवार में प्रसन्नता का माहौल. आख में तकलीफ. मंगल के दोषों की निवृत्ति के लिए – ऊॅ अं अंगारकाय नमः का एक माला जाप करें. हनुमानजी की उपासना करें. मसूर की दाल, गुड दान करें.

कर्क राशि – मुख्यालय में प्रवास से लाभ. आत्मविष्वास में बढ़ोतरी एवं संबंधों में निकटता. सहकर्मियों से विरोध तथा तनाव. शनि से उत्पन्न कष्टों की निवृत्ति के लिए – ‘‘ऊॅ शं शनिश्चराय नमः’’ का जाप कर दिन की शुरूआत करें. भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें.

सिंह राशि – राजकीय सत्ता से मान-सम्मान में बढ़ोतरी. परिवार साथ. खान-पान में अनियमितता से उदर विकार. सूर्य के कारण उदर विकार के लिए – ऊं धृणि सूर्याय नमः का जाप कर, अध्र्य देकर दिन की शुरूआत करें. लाल पुष्प, गुड, गेहू का दान करें. आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें.

कन्या राशि – कला के क्षेत्र में लाभ. यात्रा के दौरान विवाद तथा कानूनी बाधा. पारिवारिक सहयोग. राहु कृत दोषों की निवृत्ति के लिए – ऊॅ रां राहवे नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें. काली चीजों का दान करें.

तुला राशि – बिना कारण प्रसन्नता का अनुभव होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए. परिवार में खुशी का माहौल रहेगा. उपाय – व्यवसायिक उन्नति के लिए मसूर की दाल का दान करें. षिवचालीसा का पाठ करें.

वृश्चिक राशि – पारिवारिक समस्याओं में उलझे रह सकते हैं. रूटिन में सतर्कता आवश्यक. उपाय – काली उडद का दान करें. सूक्ष्म जी सेवा करें.

धनु राशि – व्यवसाय के क्षेत्र में आशानुकूल लाभ की संभावना नहीं. क्षमता से ज्यादा निवेश न करें. आहार की नियमितता रखना चाहिए. उपाय – शनि की शांति करें. बडों के आर्षीवाद लेकर कार्य प्रारंभ करें.

मकर राशि – साझेदारी की समस्या का निराकरण होगा. पुरानी उधारी, लेनदारी चुकता करने में सफलता मिलेगी. वाणी में सावधानी जरूरी है. उपाय – तेल का दान करें. मंत्रों का जाप तथा अभिषेक कर घर से निकलें.

कुंभ राशि – बड़े लोगों से मुलाकात के अवसर आएँगे. जिसका लाभ भविष्य में आपको मिलेगा. व्यापार-व्यवसाय में बढोतरी होगी. उपाय – शहद का दान करें. गुरू के मंत्रों का जाप करके दिन की शुरूआत करें.

मीन राशि – यात्रा, प्रवास में लाभ मिलने की संभावना बनती है. सत्ता से मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी. मेल-मुलाकात करते रहें. उपाय – गाय को चारा खिलायें. गणेश मंत्र का जाप करें.

पंडित – प्रिय शरण त्रिपाठी, ज्योतिषाचार्य.