छिंदवाड़ा/सागर। मध्यप्रदेश में अन्नदाताओं की परेशानी कम नहीं हो रही है। अब किसान खाद के लिए परेशान है। इधर सागर में किसान की मौत को लेकर सरकार के खिलाफ विधायक ने मोर्चा खोल दिया है। किसान को न्याय दिलाने बंडा विधायक धरने पर बैठ गए हैं।

शरद पाठक, छिंदवाड़ा। जिले में यूरिया खाद के लिए किसानों में मारामारी हो रही है। किसानों को खाद के लिए 3 से 5 दिनों तक लाइन लगाना पड़ रही है, इसके बाद भी उन्हें खाद नहीं मिल रही है। जिसकी वजह से उनकी फसल खराब हो रही है। जिले के सांसद नकुल नाथ ने भी यूरिया की किल्लत पर प्रदेश सरकार को घेरा है।

छिंदवाड़ा जिले के किसान इन दिनों खाद की किल्लत से जूझ रहे है। मक्के की फसल में यूरिया की जरूरत होती है। बारिश के बाद किसानों को अब यूरिया की जरूरत है जिसके लिए किसान सरकारी खरीदी केंद्रों में 3 से 5 दिनों तक लाइन में लग रहे हैं लेकिन इसके बाद भी उसे खाद नहीं मिल रही है।

किसानों ने आरोप लगाया है कि उन्हें बार बार यूरिया के लिए चक्कर लगवाया जा रहा है फिर भी खाद नहीं मिल रही है। अधिकारियों द्वारा खाद की कालाबाजारी की जा रही है। खाद उपलब्ध होने के बाद भी वितरण नहीं हो रहा है। हालात ऐसे हैं कि स्थिति दिन पर दिन भी विस्फोटक होती जा रही है मगर अधिकारी किसी की बात सुनने के लिए ही तैयार नहीं है ।

जिले के सांसद नकुल नाथ ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर किसानों को यूरिया उपलब्ध कराने की मांग की है। उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा जिले के किसानों के साथ राज्य सरकार सौतेला व्यवहार कर रही है। छिंदवाड़ा के किसानों को खाद और बीज नहीं मिल रहा है साथ में अतिवृष्टि से हुई फसलों की हानि पर भी उन्होंने मुआवजे की मांग की है।

दिनेश शर्मा, सागर। पिछले दिनों बण्डा में किसान की मौत मामले को लेकर विधायक तरवर सिंह लोधी धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश का किसान लगातार न्याय की आस में प्राणघातक कदम उठाने को मजबूर है। बाजार में नकली-मिलावटी दबाईयों/वस्तुओं को व्यापार खुलेआम हो रहा है। प्रदेश की सरकार कुम्भकर्णी नींद में सोई हुई है। प्रदेश के किसानों को न्याय पाने के लिए अपने प्राणों की आहुति देनी पड रही है, इससे बडा दुर्भाग्य प्रदेश में और क्या होगा।

प्रदेश की शिवराज सरकार के निवदेन करता हूॅ कि आप सही किसान हितैषी है तो मृतक किसान के परिजनों को 1 करोड रुपए सहायत राशि एवं पीडित परिवार के किसी एक सदस्य को शासकीय नौकरी दें।बाजार में हो रही कालाबजारी की रोकधाम के लिए कमलनाथ सरकार की तरह शुद्ध के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने के निर्देश जारी करें। विधायक तरवर सिंह लोधी ने कहा है कि पीड़ित परिवार को जब तक न्याय नहीं मिलेगा तब तक मैं अनशन से नहीं उठूंगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus