संदीप सिंह ठाकुर, लोरमी. अचानकमार टाइगर रिजर्व में विश्व हाथी दिवस के मौके पर विभन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया. अचानकमार टाइगर रिजर्व में पॉलीथीन फ्री ATR अभियान की शुरुआत की गई. प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को मनाए जाने वाले ‘विश्व हाथी दिवस’ का उद्देश्य हाथियों के लुत्प हो रही संख्या, उसके कारणों की ओर लोगों का ध्यान खींचना है. साथ ही उनके संरक्षण के उपायों, पुनर्वास, बेहतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और गैर कानूनी तस्करी रोकने की ओर भी प्रयास करने के लिए प्रेरित करना है.

बच्चों और स्थानीय लोगों में जागरूकता लाने विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसके साथ ही पॉलीथीन फ्री ATR अभियान की शुरुआत की गई, जिसके अंतर्गत अचानकमार टाइगर रिजर्व के चार गांवों केवची, लमनी, छपरवा, अचानकमार में स्कूल, कॉलेज से आए प्रतिभागी बच्चों, ग्रामीणों, विशेष रूप से उपस्थित आगंतुकों तथा ATR स्टाफ ने सभी गांवों में स्वच्छता अभियान चलाकर टाइगर रिजर्व को पाॅलिथीन मुक्त बनाने के लिए जागरूक किया. यह संदेश दिया गया कि पर्यावरण एवं वन्य जीवन के साथ मनुष्य के सहअस्तित्व की सतत सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए पर्यावरण से पॉलिथीन की मुक्ति अति आवश्यक है.

संपूर्ण कार्यक्रम मुख्य वन संरक्षक (अनुसंधान-विस्तार) कैलेजे और मुख्य वन संरक्षक (वाइल्डलाइफ) जगदीशन के दिशा निर्देशन एवं नेतृत्व तथा वनमंडलाधिकारी & उपसंचालक ATR गणेश यूआर के सानिध्य में किया गया. इस अवसर कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विशेष रूप से विवेक जोगलेकर (वरिष्ठ पर्यावरणविद), उपेंद्र दुबे, शिरीष डामरे, सत्यप्रकाश पांडे (वाइल्डलाइफ फोटो जर्नलिस्ट), डीपी विप्र कॉलेज बिलासपुर से 25 प्रतिभागी, डीकेपी कॉलेज कोटा से 31 प्रतिभागी, स्वामी आत्मानंद कोटा से 9 प्रतिभागी बच्चां और शिक्षकों की सक्रिय भागीदारी रही. साथ ही सहायक संचालक कोर/बफर, सभी वन परिक्षेत्र अधिकारी, परिक्षेत्र सहायक, परिसर रक्षक, पैदल गार्ड सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण उपस्थित रहे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने के लिए करें क्लिक