रायपुर. आज देश आजादी का अमृत महोत्सव बहुत ही धूमधाम से मना रहा है. स्वाधीनता दिवस हर वर्ष नई उमंग लेकर आता है. भारतीय पूरे विश्व में किसी भी कोने में रहें भारतीयता के रंग में डूबे हुए नजर आते हैं. इसी कड़ी में हर साल की तरह इस साल भी उत्तरी अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन (NACHA) ने हर्षोल्लास के साथ शिकागो अमेरिका में “भारत दिवस परेड 2022” में छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व किया है. परेड के दौरान NACHA के सभी सदस्य छत्तीसगढ़ी पारंपरिक वेशभूषा में नजर आए. वंदे मातरम, भारत माता की जय और छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया की गूंज से वातावरण प्रफुल्लित हो उठा.

NACHA हफ्तेभर पहले से ही स्वतंत्रता का यह पर्व मनाने में जुट जाता है. विदेशी सरजमीं पर देशभक्ति के दीप लिए सभी प्रवासी भारतीय छत्तीसगढ़ के ब्रांड एम्बेसडर हैं. गौरतलब है कि भारत दिवस परेड में भव्य छत्तीसगढ़ी गीतों “छत्तीसगढ़ ल कइथे दीदी धान के कटोरा” और “ए पान वाले बाबू” में सभी झूमते हुए नजर आए. NACHA देशभक्ति के जज्बे और उत्साह के साथ सभी प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है.

राष्ट्रध्वज तिरंगा हर एक भारतीयों की आन बान और शान का प्रतीक है. सोने की चिड़िया कहे जाने वाला भारत फिर से अपनी खोई हुई समृद्धि वापस ला रहा है. देश में बदलाव की बयार चल रही है. इसमें प्रवासी भारतीयों का भी योगदान बहुमूल्य है. NACHA छत्तीसगढ़ राज्य के विकास के लिए बहुमुखी प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है. ताकि राज्य सभी क्षेत्रों में प्रगति का नया अध्याय लिखे. NACHA के सदस्य भले ही सात समंदर पार रह रहे हैं, लेकिन दिल अपनी मातृभूमि के लिए धड़कता है. NACHA की महिलाएं पारम्परिक वेशभूषा में संस्कृति को सहेजने का संदेश पूरी दुनिया को दे रही है. गले में कटली मोहर, कान में खुटी, हाथ और भुजा में नागमोरी बहुटा पहुंची और कलाई में एंठी चुरिअ, माथे पर बिंदी लगाकर छत्तीसगढ़ महतारी के प्रति अपनी अपार श्रद्धा, प्रेम व्यक्त कर रहे हैं.

NACHA के द्वारा छत्तीसगढ़ संस्कृति को लेकर पूरे विश्व को शांति का संदेश दिया जा रहा है. विश्व समुदाय के बीच छत्तीसगढ़ की प्रतिष्ठा और महत्ता बढ़ी है. भारत के प्रति सभी आशावान नजर आ रहे हैं. यह उपलब्धियां गर्व का विषय है. अमेरिका में इस सबसे बड़ी परेड में छत्तीसगढ़ राज्य का प्रदर्शन करने के लिए नाचा हर साल अपनी बजट से लाखों रुपये खर्च करती है. नाचा का ध्येय वाक्य यही है कि छत्तीसगढ़ राज्य की संस्कृति भारत के बाहर अच्छी तरह से पहचानी जा सके. NACHA के द्वारा इंडिया डे मनाने की तैयारी कैलिफोर्निया और टोरंटो कैनेडा में की जा रही है. कार्यक्रम की रूपरेखा आगामी दिनों में मीडिया से शेयर किया जाएगा. वैश्विक मंच पर नाचा के द्वारा ऐसा इवेंट देश की सांस्कृतिक गरिमा को दर्शाता है.

गौरतलब है कि इस परेड में 100 से भी ज्यादा एसोसिएशन शामिल होते हैं. सभी की अपनी भव्य झांकिया होती है. कई अमेरिकी एसोसिएशन द्वारा भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई जाती है. नाचा के द्वारा भव्य परेड में छत्तीसगढ़ की संस्कृति की झलक को पूरे विश्व समुदाय को जानने समझने का मौका मिलता है. शिकागो में रहने वाले प्रवासी भारतीय, गणेश कर, दीपाली सरावगी, रागिनी साहू, ब्रजेश साहू, तीजेंद्र साहू, अभिजीत जोशी, सोनू जोशी, आदित्य वेंकट, नितिन बिलकर, माही लालवानी, लक्ष्मी लालवानी, खुशबू बंसल, प्रशांत गुप्ता, अहंकार फटवानी, शशि साहू, वरुण और आकांक्षा सभी का योगदान सराहनीय रहा है.

ये भी पढ़ें-