नई दिल्ली। भारतीय रेलवे तीसरे वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) ट्रेन का परीक्षण शुरू कर रहा है. जिसके मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर चलने की संभावना है. इसके लिए वंदे भारत ट्रेन का तीसरा रैक ट्रायल के लिए गुरुवार को चंडीगढ़ पहुंचा. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट कर सोशल मीडिया पर यह जानकारी साझा की है. अपने ट्वीट में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने बताया है कि चलने के लिए तैयार हो रही है तीसरी वंदे भारत ट्रेन, चंडीगढ़ में स्टेबल लाइन पर पहुंच गई है.

सूत्रों के मुताबिक ट्रेन का चंडीगढ़ अंबाला रूट पर परीक्षण किया जाएगा और फिर इस महीने के अंत में कोटा रतलाम रूट पर स्पीड ट्रायल किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक तीसरी वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन नवरात्रि के आसपास किया जाएगा. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन के सही रूट का निर्धारण ट्रेन के सभी टेस्ट के बाद किया जाएगा.

ट्रेन में 16 AC कोच

वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) देश की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. इसे ट्रेन 18 भी कहा जा सकता है. ट्रेन में 16 वातानुकूलित कोच हैं और 160 किलोमीटर घंटे तक की गति तक जा सकती है. साथ ही 180 किलोमीटर प्रति घंटे पर भी इसका परीक्षण किया गया है. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली-कानपुर-इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर झंडी दिखाकर रवाना किया गया था. वहीं दूसरी ट्रेन दिल्ली-कटरा रूट पर चलती है.

इसे भी पढ़ें :