पुरुषोत्तम पात्र, गरियाबंद. पिछले दिनों रेलवे बोर्ड की बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें रेलवे बोर्ड की सदस्य विभा अवस्थी ने बोर्ड की बैठक में राजिम, गरियाबंद, मैनपुर, देवभोग में रेल्वे टिकिट आरक्षण केंद्र प्रारंभ करवाने की मांग रखी है. विगत दिनों नई दिल्ली रेल्वे भवन में बोर्ड को बैठक आयोजित थी. इसमें छत्तीसगढ़ से रेल्वे बोर्ड की सदस्य और भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री विभा अवस्थी ने जनहित की प्रमुख मांगो को विस्तार से रखा. बैठक में रेल मंत्रालय PAC (Passenger Amenities Committee) के चेयरमैन पी.के. कृष्णदास, रेल्वे के उच्च अधिकारी और सभी सदस्य मौजूद थे.

विभा अवस्थी ने आरक्षण केंद्र के अलावा ओडिशा बॉर्डर तक पहुंच चुके रेल लाइन को छतीसगढ़ के गरियाबंद से जोड़ने जल्द सर्वे कराकर रेल सुविधा प्रारंभ करने की मांग भी प्रमुखता से रखी. उन्होंने कहा कि गरियाबंद जिला रायपुर राजधानी को ओडिशा से जोड़ने का एक मात्र सीधा मार्ग है. इस मार्ग में रायपुर से राजिम, गरियाबंद, मैनपुर से होते हुए ओडिशा बॉर्डर तक रेल सुविधा प्रारंभ करने से व्यापारिक क्षेत्र में विकास की काफी संभावना है. इसका फायदा आम नागरिक, व्यापारी, किसानों सहित सभी वर्ग को मिलेगा. इसके अलावा रेल की सुविधा प्रारंभ होने से गरियाबंद जिला भी आधुनिकता के साथ विकास की गति पकड़ेगा.

कई बार हो चुका सर्वे

विभा ने बोर्ड को अवगत कराया कि वर्षो से गरियाबंद जिले को राजधानी रायपुर और ओडिशा बॉर्डर तक रेल लाइन जोड़ने की मांग लंबित है. कई बार सर्वे हो चुका है. ओडिशा के जूनागढ़ तक रेल लाइन आ चुकी है. जिले में राजिम तक छोटी रेल लाइन भी है. इसे आगे ओडिशा बॉर्डर तक जोड़ा जा सकता है. उन्होनें बताया कि गरियाबंद जिले से बड़ी संख्या में लोग रेलवे के माध्यम से ही देश के विभिन्न राज्यों में आना जाना करते हैं. मुख्यालय से रेलवे राजधानी के स्टेशन से संबंधित स्थानों की दूरी काफी दूर है. गरियाबंद मुख्यालय से इसकी दूरी 90 किमी है. दूरी ज्यादा होने के कारण यहां के लोगों को ट्रेन में सफर/यात्रा करने के लिए काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. जिले की जनसंख्या बढ़ने के साथ ही यहां व्यापार उद्योग विकास की भी संभावना है. क्षेत्र के नागरिकों को तत्काल सुविधा प्रदान करने के लिए रेल आरक्षण केंद्र सुविधा प्रारंभ करके आम आदमियों को परेशानी होती है, उससे बचाया जा सकता है.

अंबिकापुर से दिल्ली ट्रेन शुरू करने जताया आभार

इसके अलावा बैठक में जबलपुर से रायपुर नई ट्रेन इंटरसिटी प्रारंभ करने, महासमुंद में नेशनल हाइवे पर फ्लाईओवर निर्माण की भी मांग रखी. कोमाखान में क्लिक करके लोडिंग अनलोडिंग का मुद्दा भी गंभीरता से रखा. इसके अलावा महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के निरीक्षण के बाद जांच रिपोर्ट पेश की संबलपुर डिविजन, नागपुर डिविजन, रायपुर डिविजन, बिलासपुर डिविजन की यात्री सुविधा विषयों की लिपिबद्ध और मौखिक जानकारियां दी गई. मूलभूत समस्याओं को तत्काल दूर करने की अधिकारियों को आदेशित किया. इसके साथ ही अंबिकापुर से देश की राजधानी दिल्ली तक नई ट्रेन चलाई जाने पर छत्तीसगढ़वासियों की ओर से धन्यवाद दिया और आभार भी जताया.

इसे भी पढ़ें :