मनोज उपाध्याय, मुरैना। मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल है। प्रदेश के कई जिलों के अस्पताल में चिकित्सा सुविधा व्यवस्था भगवान भरोसे चल रहा है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां जानबूझकर गंभीर लापरवाही बरती गई। महिला मरीज से अस्पताल स्टॉफ द्वारा अमानवीय व्यवहार किया गया। इस व्यवहार से न सिर्फ महिला के शरीर पर संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया बल्कि उसकी जान भी जा सकती थी।

पोरसा के धर्मगढ़ गांव की 70 वर्षीय रेशम बाई पत्नी लालाराम अपने घर में सोई हुई थी, इसी दौरान छत से एक ईंट गिरी, जो रेशमाबाई के सिर पर लगी। ईंट से सिर फट गया। तत्काल पोरसा अस्पताल ले जाया गया, जहां सिर से बह रहे खून को रोकने के लिए पोरसा अस्पताल के ड्रेसर व एक डॉक्टर ने निरोध के खाली पैकेट को चिपका दिया। इसके बाद पट्टी बांधकर बुजुर्ग महिला को मुरैना जिला अस्पताल रेफर कर दिया। पोरसा अस्पताल में न तो पट्टी, न रुई की कमी है, फिर भी पट्टी-रुई की जगह कंडोम का खाली पैकेट घाव पर बांधना स्वास्थ्य सेवाओं पर सवाल उठाने वाला है।

Read More:छात्रावास की 11 वर्षीय छात्रा की संदिग्ध मौतः निरीक्षण में खाद्य सामग्री मिली गुणवत्ताहीन, अधीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा

जानकारी के अनुसार महिला के सिर पर रूई की जगह गर्भ निरोधक पैकैट का रेपर लगा दिया गया। महिला रेशम बाई के सिर पर चोट लगने पर उसे पोरसा स्वास्थ्य केन्द्र ले जाया गया जहां पर उसकी ड्रेसिंग की गई थी। जख्म नहीं भरने पर उसे मुरैना जिला अस्पताल रेफर किया गया। जहां पर सिर पर ड्रेसिंग के दौरान मरहम पट्टी और रूई के साथ गर्भ निरोधक पैकेट के रेपर निकले। जिसे देखकर अस्पताल का स्टॉफ भी सन्न रह गया। परिजनों ने सिर पर गंभीर चोट के इलाज में इस तरह की गंभीर लापरवाही और अमानवीय व्यवहार करने वाले अस्पताल कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी राकेश शर्मा ने बताया कि हमें आपके माध्यम से जानकारी मिली है। हमने पोरसा बीएमओ से बात की। उनका कहना है कि हमारे यहां से रेफर नहीं हुई महिला। इसकी जानकारी नहीं है। सीएमएचओ राकेश शर्मा ने बताया कि हम एक कमेटी गठित कर जांच करवा रहे। दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

भ्रष्ट RTO पर पूर्व मंत्री हरेंद्रजीत का गंभीर आरोप: बोले- लंबे समय से कर रहा था अवैध वसूली, कार्रवाई से पहले कई दस्तावेज किए गायब, उससे परेशान होकर 4 लोग कर चुके हैं आत्महत्या

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus