शब्बीर अहमद, भोापल। राजधानी भोपाल में ‘कृषि विपणन में सहकारी संस्थाओं की भूमिका’ विषय पर भोपाल के होटल ताज में नाफेड द्वारा राष्ट्रीय सम्मेलन का आय़ोजन किया गया। जिसमें केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह, सीएम शिवराज सिंह, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत तमाम नेता शामिल हुए। इस दौरान मंत्री अमित शाह ने नाफेड की जमकर तारीफ की।

इस दौरान सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि हर क्षेत्र में नेफेड ने सफलताएं हासिल की है। कृषि उत्पाद में दलहन और तिलहन को छोड़कर भारत आत्मनिर्भर हो चुका है। आठ साल के अंदर किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कई कार्य किए गए। एमएसपी पर 50 वृद्धि कर उचित मूल्य किसानों को दिया जा रहा है। दलहन और तिलहन समेत कई फसलें एमएसपी पर खरीदी जाती है। कृषि विपणन में कई तकनीक का इस्तेमाल किया। इनाम पोर्टल पर कई व्यापारी और किसान अपना नाम रजिस्टर करवा चुके हैं। मार्केटिंग के क्षेत्र में पारदर्शिता आई है। इनाम पोर्टल पर 2 लाख करोड़ का व्यापार हो चुका है। कृषि उत्पादों का एक्सपोर्ट रिकॉर्ड के पर पहुंचा है।

सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्राइवेट कंपनी नाफेड से गेहूं और अनाज खरीदी करे, ऐसी व्यवस्था करेंगे। नाफेड अगर बना नोडल एजेंसी तो एक्सपोर्ट और खरीदी में बेहतर कर पाएंगे। सरकार एक्सपोर्ट करने के लिए सहकारी व्यवस्था करने जा रही है। जेम के माध्यम से भी अब सहकारी समितियां खरीदी कर सकेंगी। अमित शाह ने कहा कुछ बदलाव हमें हमारे अंदर भी लाना होगा। प्राकृतिक उपज को बढ़ावा देना होगा। उन्होंने कहा कि हम सहकारिता की यूनिवर्सिटी बनाने पर विचार कर रहे है। कुछ समय में सहकारिता के क्षेत्र में नई ऊर्जा का अनुभव देखने को मिलेगा। विपणन के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य देखने को मिलेगा।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर चर्चा: अमित शाह बोले- नई शिक्षा नीति विश्व को देगी दिशा और मानव को बनाएगी महामानव, राष्ट्रीय परीक्षाओं का पैटर्न होगा एक जैसा

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus