मीठा खाने वाले लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है. शक्कर हमारी बॉडी के लिए काफी हानिकारक साबित होता है. चीनी और उससे बनी चीजें खाने से लोगों को वजन घटाने में परेशानी होती है. कुछ लोग होते हैं जिम्हें मीठा काफी पसंद होता है और मीठा खाए बिना रह नहीं सकते हैं. उनके लिए कई ऐसे भी ऑप्शन है जो उनकी मिठास वाली क्रेविंग को भी शांत कर देगें और उन्हें खाने से वजन भी नहीं बढ़ेगा.

अगर आप मीठा खाने के शौकीन है तो आज हम आपको कुछ ऐसे हेल्दी फूड्स बता रहे हैं जो टेस्ट में मीठे लेकिन सेहतमंद हैं. इन्हें खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

इसे भी पढ़ें – टिकटॉक स्टार और बीजेपी नेत्री की हार्ट अटैक से मौत …

हेल्दी मीठे फूड्स

1- गुड़- अगर आपको खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है तो घर में गुड़ जरूर रखें. गुड़ में चीनी के मुकाबले काफी कम कैलोरी होती हैं. इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है. गुड़ पाचने के लिए भी अच्छा होता है. इससे शरीर में आयरन की कमी भी पूरी होती है.

2- शहद- मीठा खाने की क्रेविंग को आप शहद से भी शांत कर सकते हैं. शहद में एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपको खांसी, गले की खराश से बचाते हैं. सीमित मात्रा में शहद खाने से वजन भी नहीं बढ़ता और पाचन में भी सुधार आता है.

3- ड्राई फ्रूट्स- अगर आप कुछ हेल्दी और मिठास वाला फूड खाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं. किशमिश और बाकी दूसरे ड्राईफ्रूट्स में काफी मिठास होती है और कैलोरी काफी कम होती है. ड्राई फ्रूट्स खाने से मीठा खाने की क्रेविंग को शांत किया जा सकता है. इससे प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स मिलते हैं.

इसे भी पढ़ें – बड़ा हादसा टला : डोंगरगढ़ के पास डिरेल हुई शिवनाथ, दो कोच हुए बेपटरी, यात्री सुरक्षित …

4- खजूर- अगर आप कोई डिश बना रहे हैं तो उसमें मिठास के लिए खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. खजूर काफी मीठा और एनर्जी से भरपूर होता है. इसे खाने से मीठा खाने की क्रेविंग कम होगी.

5- पीनट बटर- डाइटिंग करने वाले और जिम जाने वाले लोगों के लिए पीनट बटर भी स्वीटनेस का अच्छा ऑप्शन है. हालांकि इसमें कैलोरी होती है, लेकिन थोड़ा बहुत खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. पीनट बटर में प्रोटीन काफी होता है.