राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। स्मार्ट सिटी के बाद देशभर में न्यू सिटी बसाने की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में इस दौड़ में मध्यप्रदेश के तीन शहर न्यू सिटी की दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं। इनमें एमपी के धार, देवास और ग्वालियर में न्यू सिटी बसाने की तैयारी है।

न्यू सिटी में लोग स्कूल, अस्पताल और बाजार पैदल आ-जा सकेंगे। इंदौर के पास धार जिले का पीथमपुर, देवास में एयरोसिटी और ग्वालियर के विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के पास स्थान का चयन किया गया है। प्रस्ताव तैयार करने के लिए नगरीय प्रशासन जल्द बैठक आयोजित करेगा। प्रस्ताव तैयार कर केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

Read More: Big Breaking: प्रॉपर्टी डीलर का अपहृत बेटा मिला, बाइक सवार दो नकाबपोश बदमाशों ने किया था अपहरण, परिजन सहित पुलिस ने ली राहत की सांस

बता दें कि स्मार्ट सिटी के बाद अब देश में 8 न्यू सिटी की तैयारी की जा रही है। राज्यों से आए प्रस्तावों पर केंद्र सरकार फैसला लेगी। देश में कुल आठ शहर चयनित किए जाएंगे। एक न्यू सिटी के विकास पर लगभग 1000 करोड़ खर्च होंगे। मोदी सरकार ने बजट में न्यू सिटी की घोषणा की है। वित्त आयोग ने मिनिस्टरी ऑफ अर्बन डेवलपमेंट को आठ हजार करोड़ का बजट दिया है। देश में आठ न्यू सिटी बनाने के लिए अनुमानित आठ हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

MP में लव जिहाद: असलम ने संजय बनकर युवती से मंदिर में की शादी, फिर धर्म परिवर्तन के लिए बनाने लगा दबाव, मना करने पर जान से मारने की दी धमकी, FIR दर्ज

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus