पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ सरकार की न्याय योजना अब गरीब और मेहनतकश किसानों के साथ न्याय कर रही है. योजना के तहत 15 हजार किसान परिवारों को 14 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए. अब अन्नदाताओं की जिंदगी में नवाखाई पर्व के दिन खुशियां डबल हो जाएगी. 1 और 3 सितम्बर को क्षेत्र के 80 हजार परिवार नवाखाई का पर्व मनाने की तैयारी शुरू कर दिए हैं.

पश्चिम ओडिशा और उससे लगे छतीसगढ़ के इस इलाके में इस पर्व को प्रमुख माना जाता है. इस दिन घर के सभी सदस्य नए कपड़े पहन कर अनरसा और विभिन्न व्यंजनों के साथ इष्ट देव की पूजा अर्चना कर धूम धाम से पर्व को मनाते हैं. 20 अगस्त को भूपेश सरकार ने न्याय योजना के तहत खरीफ सीजन 2021-22 कि दूसरी किश्त की राशि किसानों के खाते में डाल दिया है.

प्रति क्विंटल 150 रुपये के मान से देवभोग जिला सहकारी बैंक के 8सहकारी समिति के 7 हज़ार किसानों के खाते में 6 करोड़ और गोहरापदर बैंक के 9 समितियों के 8 हजार पंजीकृत कीसानो के खाते में लगभग 8 करोड़ रुपये 20 अगस्त को जमा करा दिया गया है. बोनस की इस रूपये को लेने रोजाना सैकड़ों किसानों की भीड़ बैंक में जुट रही है. दोनों बैंक रोजना 1400 किसानों को बोनस का भुगतान कर पा रहे हैं. विगत 6 दिनों में लगभग 2 करोड़ का ही भुगतान हो गया है.

अब कर्ज नहीं नगदी लेन देन
अगस्त माह में किसानी कार्य का पहला चरन यानी रोपा बियासी के काम मे जमा पूंजी किसान लगा देता है. इस माह तक छोटे व मध्यम वर्गीय किसानों का हाथ ख़ाली हो जाता था. पर्व को मनाने साहूकारों और दुकानदारों से कर्ज लेने की जरूरत पड़ जाती थी.

बोनस रकम लेने पहंचे किसान जय कुमार,सुंदर सिंह,भरत लाल, गिरधारी,कुंजो राम,चतुर सिंह ने कहा कि पिछले साल से नवाखाई के समय न्याय योजना के तहत मिलने वाले बोनस के कारण अब पर्व मनाने कर्ज लेना नही पड़ता. इस योजना के तहत कम से कम एक परिवार को 6 हजार तो अधिकतम 50 हजार से भी ज्यादा मिल रहा है, जो पर्व को धूम धाम से मनाने के लिए पर्याप्त है. बोनस की राशि आने के बाद क्षेत्र के कपड़ा दुकानों में भी लेवालो की भारी भीड़ नजर आ रही है.

दो साल बाद बाजार में लौटी रौनक से कारोबारी भी खुश नजर आ रहे. जल्द और ज्यादा भुगतान करने की मांग- देवभोग में रोजना 800 से 1 हजार किसान जुट रहे, लेकिन भुगतान आधे को ही हो रहा. गोहरापदर में देर रात 10 बजे तक भुगतान के लिए कतार लगी रहती है. देवभोग मे रोजाना किसान हंगामा कर रहे.

आज कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष भूपेंद्र मांझी ब्यवस्था का जायजा लेने भीड़ के बीच बैंक पहुंचे. किसान परिवार की आवश्यकता की मांग को देखते हुए भूपेंद्र ने एटिएम कार्ड वितरण और एक्टिवेट करने के अलावा 31 अगस्त तक हर हाल में सभी भुगतान करने प्रबंधन से बात किया है. भूपेंद्र मांझी ने कलेक्टर से मोबाइल वितरण यूनिट के जरिये प्रत्येक समिति में रोजना रुपये भुगतान करवाने की मांग किया है.

https://www.youtube.com/watch?v=_R3G0s_8oGU

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus