इमरान खान, खंडवा। शहर में जिला स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में रोजगार मूलक योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए । खंडवा जिले में 17 हजार लोगों को विभिन्न योजनाओं में 106 करोड़ रुपए के ऋण स्वीकृत किए गए। मुख्य समारोह इंदौर में हुआ जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए युवाओं से रोजगार स्थापित करने की अपील की।

खंडवा के गौरी कुंज सभागार में केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वरोजगार स्थापित करने वाली विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति और ऋण वितरण पत्र प्रदान किए गए। शहरी क्षेत्रों में सबसे ज्यादा 13216 युवाओं ने मुद्रा लोन लिया, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री स्व निधि, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन और मुख्यमंत्री उद्यमिता योजना के तहत लोन लिया। कुल 106 करोड रुपए के लोन खंडवा जिले में स्वीकृत किए गए। समारोह स्थल के बाहर स्वरोजगार से जुड़े लघु उद्यमियों के द्वारा प्रदर्शनी भी लगाई गई। समारोह में उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने अपने क्षेत्रों के युवाओं को इन योजनाओं के माध्यम से न केवल आत्मनिर्भर बनाने बल्कि आसपास के लोगों को रोजगार देने के लिए भी प्रेरित किया।

मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि सभी युवाओं को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती। जो युवा अपने स्वयं का व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं प्रदेश सरकार उनके लिए तैयार खड़ी है। उन्होंने प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही मुख्यमंत्री उद्यमी योजना जैसी अनेक योजनाओं का जिक्र करते हुए युवाओं से स्वयं का रोजगार स्थापित करने की अपील की। कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिए बैंक गारंटी देने के लिए भी तैयार है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए प्रदेश के हर युवा को आगे आना चाहिए और न केवल अपना बल्कि समाज में जरूरतमंद लोगों को भी रोजगार उपलब्ध कराना चाहिए।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus