पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद। LALLURAM.COM की खबर का बड़ा असर हुआ. छत्तीसगढ़ के सबसे कम उम्र के वैज्ञानिक ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से गुहार लगाई थी. उसने LALLURAM.COM के माध्यम से अपनी ‘मेहनत’ को सीएम बघेल के हाथों विमोचन कराने की अपील की थी. 13 साल के पीयूष ने कहा था कि CM बघेल सर…मैं नन्हा वैज्ञानिक… क्या आप मेरी किताब का विमोचन करेंगे ?. फिर क्या था सीएम बघेल…कका…ने नन्हें वैज्ञानिक की जिद 24 घंटे के भीतर पूरी कर दी.

इसी कड़ी में सीएम भूपेश बघेल ने नन्हे वैज्ञानिक वीयूष की वेग रहस्य पर किए गए शोध की किताब मिस्ट्री ऑफ वेलोसिटी का विमोचन किया. पीयूष रविवार को दिल्ली में सामाजिक राष्ट्रीय सम्म्मेलन में पुरस्कार लेकर आज अपने परिवार के साथ सीधे सीएम हाउस पहुंचा. जहां सीएम ने पीयूष की लिखी किताब का विमोचन किया. ये किताब मार्च में प्रकाशित हुई है, लेकिन पीयूष की इच्छा थी कि सीएम भूपेश बघेल विमोचन करेंगे, तभी ये इसी बिकने के लिए बाजार में इजाजत देंगे.

LALLURAM.COM की खबर के बाद प्रदेश के कांग्रेस नेता विनोद तिवारी ने पीयूष की मंशा को सीएम बघेल तक पहुंचाया. इसके बाद आज शाम 6 बजे सीएम हाउस में विमोचन कर सीएम ने प्रतिभावान छात्र की उपलब्धि की सराहना की. साथ ही उसे प्रदेश का गौरव बताया. सीएम ने पीयूष की उज्ज्वल भविष्य के लिए आशीर्वाद भी दिया.

इस अवसर पर विनोद तिवारी, पीयूष के दादा केआर जायसवाल, पिता पीएल जायसवाल, माता सुनीता जायसवाल, बहन साक्षी जायसवाल के अलावा इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड की अथार्टी की मेम्बर सोनल वर्मा मौजूद थीं.

देखिए VIDEO-

13 साल की उम्र में 12 उपलब्धियां-

  • यूएसए के मान्यता प्राप्त जर्नल ‘आईजेएसईआर’ से 13 साल की उम्र में पीएचडी की और वैज्ञानिक की उपाधि प्राप्त किया है.
  • गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से “एस्ट्रोफिजिक्स पर सबसे कम उम्र के पुस्तक लेखक” का खिताब मिला है.
  • सबसे कम उम्र के लेखक का खिताब अपने नाम कर के 12 साल की उम्र में खगोल विज्ञान के बारे में एक किताब ‘फुलफिल ऑफ कॉसमॉस’ लिखी है.
  • खगोल भौतिकी के बारे में वेग रहस्य( velocity mystery) पर अपना शोध करके सबसे कम उम्र के बाल वैज्ञानिक बना.
  • NASO ओलंपियाड से स्वर्ण पदक और सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है. विदेश यात्रा के लिए भी चयन हुआ था. सार्वजनिक भाषण में और कवि सम्मेलन में स्वर्ण पदक विजेता.
  • सैनिक स्कूल, पुंगलवा, नागालैंड के लिए चयनित हुआ है. भवगत गीता पाठ, गीता प्रश्रोत्तरी में छत्तीसगढ़ संस्कृत शिक्षा संस्थान से राज्य स्तर में प्रथम स्थान के साथ गोल्ड मेडल व सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ है.
  • राष्ट्रपति बाल वीरता पुरस्कार 2023 के लिए नामित हुआ.
  • छत्तीसगढ़ स्वाभिमान संस्थान की ओर से मुझें छत्तीसगढ़ के आदर्श गौरव समाज भूषण सम्मान पत्र और विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने हेतु सम्मानित हुआ.
  • विद्यालय प्रबंधन,भिलाई की सबसे बड़ी शिक्षण संस्थान शकुंतला विद्यालय (सीबीएसई) स्कूल की ओर से कक्षा नवी से बारहवीं तक की संपूर्ण आवासीय सुविधा के साथ निःशुल्क शिक्षा मिल रही है.
  • अखिल भारतीय कलवार, कलाल, कलार राष्ट्रीय महासभा दिल्ली के द्वारा 2022 के लिए दिया जाने वाले नागरिक सम्मान की घोषणा की थी. वहां विज्ञान के क्षेत्र मे किए गए इस उल्लेखनीय कार्य के लिए कलचुरी गौरव, सम्मान उपाधि ,सम्मान पत्र (मोमेंटो) के साथ 28 अगस्त 2022 को दिल्ली में भारत भर और विदेशों से आए अतिथियों ने सम्मानित किया.

मुस्लिम युवक के साथ युवती के भागने पर देवास में बवाल: भीड़ ने युवक के घर और धार्मिक स्थल पर किया पथराव, भारी पुलिस बल तैनात, SDM और ASP ने संभाला मोर्चा

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus