रोहित कश्यप, मुंगेली। जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर आयोजित जिला मुख्यालय में खेल कार्यक्रम को कवरेज करने पहुंचे एक चैनल के पत्रकार गिर कर चोटिल हो गए. इस घटना में पत्रकार का एक पैर ही टूट गया है. घायल पत्रकार को प्रशासन ने जिला अस्पताल में इलाज के लिए दाखिल कराया है. घटना की जानकारी होने पर कलेक्टर राहुल देव, SP चन्द्रमोहन सिंह और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की टीम के साथ अस्पताल में भर्ती पत्रकार का हालचाल जानने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और डॉक्टरों को गंभीरता के साथ इलाज के निर्देश दिए हैं.

कलेक्टर राहुल देव ने पत्रकार योगेश के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. जिस पर हड्डी एवं अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रेयांश पारख ने बताया कि मरीज के पैर का ऑपरेशन करना पड़ेगा. लेकिन इसके लिए जिला अस्पताल में पर्याप्त संसाधन नही है. जिसके चलते कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि पत्रकार कवरेज के दौरान हादसे का शिकार हुआ है, इसलिए जिला प्रशासन के द्वारा उनका हरसम्भव उपचार किया जाएगा. यही वजह है कि उनके उपचार के लिए निजी अस्पताल में बेहतर ईलाज के निर्देश दिए गए हैं.

16 लाख के मशीन की स्वीकृति

कलेक्टर राहुल देव ने जिला अस्पताल में सी-आर्म मशीन (C Arm Machine) खरीदने के लिए 16 लाख रुपये की स्वीकृति दी है. दरअसल, डॉक्टरों ने कलेक्टर को बताया कि सी आर्म मशीन की वजह से इस तरह के मामलों में मरीजो का ऑपरेशन कर पाना संभव नहीं है. इसलिए उन्होंने संवदेनशीलता दिखाते हुए आज ही इस मशीन की उपलब्धता जिला अस्पताल में हो सके इसके लिए राशि स्वीकृत की है.

क्या होता है सी आर्म मशीन

विशेषज्ञों के अनुसार सी आर्म मशीन हड्‌डी से जुड़े ऑपरेशन के काम में आती है. इस मशीन के जरिए डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान हड्‌डी या अंदर की जगह को स्क्रीन पर देख पाते हैं. इसके जरिए माइनर से लेकर बड़ा ऑपरेशन किया जा सकता है. कौनसा स्क्रू, रॉड, कहां डालनी है ये इस मशीन के पर ही लगाया जाता है. इस मशीन के बिना ऑपरेशन करना असंभव होता है. इसीलिए सी आर्म मशीन बहुत उपयोगी होती है.

इसे भी पढ़ें :