रायपुर. न्यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया एवं फेडरेशन ऑफ स्किल डेवेलपमेंट आर्गेनाइजेशन की ओर से कांगेर वैली एकेडमी आमानाका रायपुर में यातायात जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में डॉ. एसएन मढ़रिया ब्रेन एवं स्पाइन सर्जन रायपुर ने छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों यातायात नियमों के बारे में बताया. घायल लोगों की मदद करने का प्रेरित भी किया गया.

उन्होंने कहा कि आजकल बाइक स्टंट, उपलब्धि पाने की लालसा में लापरवाही से लिए गए सेल्फी, एडवेंचर स्पोर्ट्स का एडवेंचर से बच्चे बहुत प्रभावित होते हैं, जबकि इन लापरवाही से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी नहीं होती. ऐसे किसी खेल या फिर लापरवाही से किए गए अन्य कृत्य से होने वाली घटना के गंभीर परिणाम होते हैं. उन्होंने बताया कि वाहन चलाने के दौरान सड़क दुर्घटना होने पर वाहन चालक एवं अन्य राहगीरों के सिर पर चोट एवं स्पाइन इंजुरी के सबसे अधिक मामले देखने को मिलता है और यह सबसे खतरनाक होता है. इन चोटों से उन्हें बचाना बहुत मुश्किल होता है. डॉ. मढरिया ने सीट बेल्ट न लगाने की वजह से हाल में हुए एक एक्सीडेंट का उदाहरण देकर बच्चों को दुर्घटना के परिणाम के विषय में बताया. उन्होंने सभी को यातायात नियमों का पालन करने की बात कही.

कार्यक्रम में सतीश ठाकुर उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर ने छात्र-छात्राओं को यातायात के सिग्नल, संकेतक बोर्ड, रोड मार्किंग एवं यातायात नियमों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सभी बच्चे देश के भविष्य हैं. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन कदापि न चलाएं. इनसे बहुत बड़ा नुकसान संभावित है. वाहन चलाने के पूर्व सभी एक निश्चित उम्र पार करने के बाद ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनाएं. यातायात नियमों की जानकारी लें, उसके बाद ही वाहन चलाएं. उन्होंने सभी से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की.

कार्यक्रम में यातायात रायपुर के यातायात प्रशिक्षक टीके भोई ने यातायात नियमों की जानकारी के साथ-साथ सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के मदद करने की बात कही. उन्होंने बताया कि यदि किसी सड़क दुर्घटना में कोई व्यक्ति घायल या मृत अवस्था में पड़ा है तो उसकी जानकारी तत्काल पुलिस को दें. इसमें पुलिस द्वारा उस सूचना देने वाले व्यक्ति को अपनी जानकारी देने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. सड़क दुर्घटना में किसी घायल को कोई नजदीकी अस्पताल ले जाया जाता है तो वहां के डॉक्टर द्वारा उस घायल व्यक्ति का इलाज तत्काल प्रारंभ किया जाएगा, डॉक्टर आपको यह नहीं कहेगा कि यह रोड एक्सीडेंट है. पहले पुलिस के पास जाओ. कार्यक्रम में कांगेर वैली अकैडमी के प्राचार्य, शिक्षक, यातायात रायपुर से आरक्षक सहदेव वर्मा, हरीश साहू एवं लगभग 200 छात्र-छात्राएं उपस्थित थे.