पुष्पलेश द्विवेदी,सिंगरौली/आकाश श्रीवास्तव, नीमच। मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले में नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है. पति-पत्नी को 30 ग्राम स्मैक के साथ गिरफ्तार किया गया है. उसके कब्जे से 19 लाख कैश भी बरामद हुआ है. जो कि स्मैक बेचकर पैसा इकठ्ठा रखा गया था. विन्धनगर पुलिस ने आरोपी रतिलाल शाह और पत्नी फूलमति शाह को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं नीमच जिले में 12 लाख की अश्वगंधा चोरी के मामले का पुलिस ने खुलासा कर दिया है. व्यापारी के गोदाम से 20 क्विंटल अश्वगंधा चुराई गई थी. इस मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि 4 आरोपी फरार हैं. जिनकी तलाश की जा रही है.

12 लाख की अश्वगंधा चोरी का खुलासा

नीमच जिले में गणेश चतुर्थी के दिन जब पूरा शहर गणपति बप्पा की स्थापना और आराधना में लीन था. उसी दौरान मंडी के एक व्यापारी के गोदाम पर बदमाशों ने सेंधमारी कर करीब 12 लाख रुपए कीमत की लगभग 20 क्विंटल अश्वगंधा उपज चुरा ली थी. उस दिन मंडी का अवकाश था. इस कारण ज्यादा चहल पहल भी नहीं थी. व्यापारी को गोदाम खोलने के दौरान घटना का पता चला. तत्काल पुलिस को सूचना दी गई.

CM ने सुबह जताई नाराजगी, दोपहर में हो गई कार्रवाई: थाने में रिश्वत लेते SI और ASI गिरफ्तार, चोरी के मामले में मांगी थी 25 हजार घूस

बघाना थाना परकभारी अजय सारवान और टीम ने सूचना तंत्र और तकनीकी साक्ष्य जुटाकर आखिरकार इस बड़ी चोरी की वारदात की परतें खोल दी. पुलिस ने अश्वगंधा उपज चोरी के मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि मास्टरमाइंड सहित फरार 4 आरोपियों की तलाश की जा रही है. वारदात में शामिल आरोपी मंडी में हम्माली, मजदूरी जैसे काम करते थे. आरोपियों से पूछताछ में और भी वारदातों के खुलासे की संभावना है.

19 लाख कैश और 30 ग्राम स्मैक के साथ पति-पत्नी गिरफ्तार

सिंगरौली पुलिस के मुताबिक थाना प्रभारी यूपी सिंह को लगातार सूचना मिल रही थी कि गहिलगढ़ और नवजीवन विहार में व्यापक पैमाने पर स्मैक की बिक्री की जा रही है. पुलिस ने जाल बिछाते हुए आरोपी रतिलाल शाह (49 वर्ष) और फूलमती शाह (45 वर्ष) निवासी नवजीवन विहार सेक्टर नं- 3 को गिरफ्तार किया है. महिला के कब्जे से 22.5 ग्राम स्मैक हेरोइन कीमत 1 लाख 15 हजार रूपये और रतिलाल के कब्जे से 8 ग्राम स्मैक कीमत 40 हजार रूपये सहित 19 हजार 194 रूपये जब्त किया गया है. फूलमती से स्मैक की बिक्री से प्राप्त रकम 18 लाख 81 हजार 420 रूपये जब्त किए गए हैं. इस तरह कुल 30.5 ग्राम स्मैक कीमत 1 लाख 55 हजार रूपये और 19 लाख 614 रूपये नगदी जब्त हुआ है. पुलिस ने दोनों के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्रवाई की है.

गारमेंट शॉप में पुलिस का छापा: ब्रांडेड कंपनी के नाम से बेच रहे थे डुप्लीकेट सामान, बड़ी मात्रा में कपड़े, जूते, स्लीपर और ट्रैक शूट जब्त

स्मैक मामले में पहले भी महिला जा चुकी है जेल

विन्ध्यनगर थाना प्रभारी यूपी सिंह ने बताया कि गिरफ्त में आई महिला आरोपी नशे के क्षेत्र में पुरानी खिलाड़ी है. इसके खिलाफ बैढ़ऩ थाना में जनवरी 2022 में स्मैक बिक्री करते हुए गिरफ्तार किया गया था. इसका बेटा भी सूरज शाह शाहगंज जिला सोनभद्र में अपने साथियों के साथ 500 ग्राम स्मैक के साथ पकड़ा गया था. जो अभी जेल में है. फूलमती शाह के खिलाफ कई बार आबकारी एक्ट के तहत भी कार्रवाई हो चुकी है.

प्री-प्लान के तहत आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे

सीएसपी विन्ध्यनगर ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए थाना प्रभारी ने एक प्लान तैयार किया था. जिसमें एक व्यक्ति को ग्राहक बना 500 रूपये देकर स्मैक खरीदने के लिए आरोपी महिला के घर कुछ पुलिस अधिकारी, कर्मचारी सिविल ड्रेस में भेजा गया. जहां ग्राहक बना व्यक्ति पहले महिला के घर पहुंच दरवाजा खुलवाते हुए रकम देकर स्मैक खरीद रहा था, तभी ग्राहक युवक के इसारे पर वहां तैनात पुलिस के अधिकारी, कर्मचारी तत्काल महिला के घर में घुसते हुए महिला को रंगे हाथ दबोच लिए. लेकिन इस दौरान आरोपी पति पीछे के दरवाजे से भागने लगा. वहीं पहले से खड़ी पुलिस ने उसे भी घेराबंदी करते हुए धर दबोचा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus