Asia Cup 2022, IND vs PAK Live News: UAE में चल रहे एशिया कप (Asia Cup 2022) में आज भारत और पाकिस्तान (IND vs PAK) आमने-सामने होंगे. सुपर-4 राउंड का यह मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) में खेला जाएगा. हालांकि इस स्टेडियम में पाकिस्तान (india vs pakistan 2022) का दबदबा रहा है, लेकिन पिछले मैच में भारत (india asia cup) ने यहां पाकिस्तान को मात दी थी. हालांकि टॉस ने भारत की जीत में निर्णायक भूमिका निभाई. आज होने वाले इस शानदार मैच (ind vs pak asia cup) में क्या समीकरण बन रहे हैं और कौन सी टीम किस आंकड़े में बाजी मारती दिख रही है, यहां पढ़ें…

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium)
इस स्टेडियम में सबसे ज्यादा मैच पाकिस्तान ने जीते हैं. टीम के बल्लेबाज बाबर आजम (इस मैदान पर सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल रन (456) बनाने वाले बल्लेबाज हैं. यहां सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल विकेट भी पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर (22) के नाम दर्ज हैं. वहीं, पाकिस्तान के शोएब मलिक यहां सबसे ज्यादा (22) मैच खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं.

पिछले T20 World Cup के बाद से दोनों टीमों का रिकॉर्ड
पिछले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के बाद से भारतीय टीम ने 25 टी20 इंटरनेशनल मैच (T20 International matches) खेले हैं. इनमें भारत ने 21 मैच जीते हैं, जबकि 3 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. एक मैच भी बेनतीजा रहा है. वहीं, पाकिस्तान ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप (Pakistan T20 matches)के बाद से अब तक 9 टी20 मैच खेले हैं. इनमें पाकिस्तान की टीम को 7 में जीत और 2 में हार का सामना करना पड़ा है.

Asia Cup में आमने-सामने: भारत आगे
एशिया कप (Asia Cup) में भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच अब तक 15 मैच खेले जा चुके हैं. 13 मैच 50-50 ओवर फॉर्मेट में और दो मैच टी20 फॉर्मेट में खेले गए हैं. इन 9 मैचों में भारत को जीत मिली है. वहीं, पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं. एक मैच निष्फल रहा है. एशिया कप में पिछले चार मुकाबलों में भारत को ही जीत मिली है.

T20 में आमने-सामने : भारत आगे
दोनों टीमों के बीच कुल T20 इंटरनेशनल मैचों की बात करें तो यहां भी भारत आगे है. भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक 10 T20 इंटरनेशनल मैच हो चुके हैं. इन 8 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ 2 जीत मिली है.

शीर्ष क्रम में पाकिस्तान, मध्यक्रम में भारत मजबूत
पाकिस्तान की बल्लेबाजी काफी हद तक बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और फखर जमान पर टिकी है. पिछले मैच में इन तीन में से दो बल्लेबाज फ्लॉप रहे थे और पाकिस्तान मैच हार गया था. पाकिस्तान का मध्यक्रम उतना मजबूत नहीं है. इसके विपरीत भारत के पास नंबर-1 से लेकर नंबर-7 तक के एक से बढ़कर एक बल्लेबाज हैं. हालांकि केएल राहुल और विराट कोहली शीर्ष क्रम में उस लय में नहीं हैं, लेकिन भारत के मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक जैसे मजबूत बल्लेबाज हैं.

टॉस की भूमिका
दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम के मैचों में टॉस बहुत महत्वपूर्ण होता है. यहां हमेशा टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चुनती है और मैच भी जीत जाती है. यहां पिछले 18 मैचों में पिछले 16 बार बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच जीते हैं. ऐसे में आज के मैच में ही टॉस के साथ जीत-हार का 90% फैसला होना है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus