अमृतांशी जोशी, भोपाल। प्रदेशभर के शिक्षकों की क्लास लेने के पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री इन गुरुओं को प्रणाम कर अपने भाषण की शुरुआत करेगा। सीएम ने शिक्षकों को झुककर घुटनों के बल प्रमाण किया। सीएम ने कहा कि कुछ लोगों ने सवाल उठाए उनको बुलाकर क्या करोगे। सीएम ने कहा जो बच्चों का भविष्य बनाने वाले हैं क्या मैं उन्हें प्रणाम न करु। सीएम ने कहा मुख्यमंत्री के नाते मैं वचन देता हूं।आपके मान- सम्मान को बनाये रखने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। लोगों ने शिक्षा व्यवस्था को चौपट कर दिया था गुरुजी से शिक्षाकर्मी बना दिया।

कहा कि स्कूली शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है। मैं जैत, भोपाल के सरकारी स्कूल में पढ़ा हूं। सीएम ने कहा में धीरे-धीरे पढ़ता था.मेरे गुरु ने मुझे सिखाया उच्चारण जोर से करो। पढ़ने की गति धीरे रखो, हमारे गुरुजी बालसभा में रामायण पढ़वाया करते थे। मैं अच्छा वक्ता अपने गुरु रत्नचंद जैन के कारण बना। मैं जो भी हूं अपने गुरु के कारण हूं। 10 से 5 की नौकरी समझकर नहीं भारत का भाग्य गढ़ने का सौभाग्य मिला है। इस भावना से काम करें, इससे बड़ा काम और कोई नहीं।

पीएम मोदी के नेतृत्व में नई शिक्षा नीति बनी है। शिक्षा का उद्देश्य ज्ञान, कौशल और नागरिकता के संस्कार देना है। अगर शिक्षक बच्चे से पानी का ग्लास भरवा लें तो इसमें कुछ गलत नहीं है। हम अपने स्कूल में बागबानी करते थे। कहा कि मातृभाषा में शिक्षा जरूरी है, अंग्रेजी भी जरूरी है। बच्चे अलग तरह से डर जाते है, अंग्रेजी नहीं आती क्या करेंगे। मैं दुनिया के हर कोने में जाता हूं धड़ल्ले से हिंदी बोलता हूं। इन्फिरीऑरिटी कॉम्प्लेक्स नहीं होना चाहिए। अंग्रेजी मैंने कहा नहीं जी नहीं चलेगी। एमपी पहला राज्य है जहां हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई होगी।

आचरण बोलता है
गुरु को देख कर लोग सीखते है। खुद ही देर से स्कूल जाए और बच्चों से कहे पालन करो, तो कोई आपकी बात क्यूं मानेगा। शिक्षक अत्यंत महान काम कर रहे हैं। पर आपका आचरण बोलना चाहिए। सीएम ने शिक्षकों को टिप्स दिए। कहा नए नए तरीकों से बच्चों को पढ़ाना शुरू करें। खुद को अपडेट रखना बहुत ज़्यादा जरूरी है। जमाने के साथ आगे चलना भी काफी ज़्यादा जरूरी है। बच्चों की कॉपी जांचना काफ़ी ज़्यादा जरूरी है। कई बार मैं अफसरों को उनकी गलतियों के लिए तो पालकों से संवाद लगातार बनाकर रखें। अब पांचवीं की भी परीक्षा होगी, आठवीं की भी होगी। मैं विश्वास दिलाता हूं मैं आपके मान और सम्मान में कोई कमी नहीं आएगी और इसको लेकर सरकार कटिबद्ध रहेगी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus