रायपुर. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा आज (7 सितंबर) से शुरू हो गई है. राहुल गांधी ने हरी झंडी दिखाकर कन्याकुमारी में इसका शुभारंभ किया है. ऐसे में कन्या कुमारी में राहुल गांधी इग्लिश में लोगों को संबंधित कर रहे थे, जिसका हिंदी में अनुवाद कर रायपुर कांग्रेस नेता पंकज शर्मा ने लोगों को बताया. रायपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में राहुल कार्यक्रम के लिए एक बड़ा प्रोजेक्टर लगाया गया था, जहां पर भारी संख्या में लोग मौजूद थे. चूंकि राहुल गांधी का भाषण इंग्लिश में था, इसलिए कांग्रेस नेता ने लोगों के बीच इसका हिंदी में अनुवाद किया.

बता दें कि, कन्याकुमीर से कश्मीर तक 3570 किलोमीटर तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हर रोज कंटेनर के जरिए एक नया गांव बसेगा, जहां राहुल गांधी और उनके साथ चलने वाले यात्री ठहरेंगे. इसके लिए करीब 60 कंटेनर को आशियाने के रूप में तैयार किया गया है, जिन्हें ट्रकों पर रखा गया है. यह सभी कंटेनर राहुल यात्रा के दौरान साथ नहीं चलेंगे बल्कि दिन के अंत में निर्धारित जगह पर यात्रा में शामिल लोगों के पास इन्हें पहुंचा दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार, रात्रि विश्राम के लिए इन सारे कंटेनर को गांव की शक्ल में हर रोज एक नई जगह पर खड़ा किया जायेगा. राहुल गांधी सुरक्षा कारणों से एक अलग कंटेनर में सोएंगे, जबकि बाकी अधिकतर कंटेनरों में 12 लोग सो सकते हैं. इसी कंटेनर के गांव में सभी यात्री एक टेंट में राहुल गांधी के साथ खाना भी खाएंगे, जो पूर्णकालिक यात्री राहुल गांधी के साथ रुकेंगे वे एक साथ खाना खायेंगे और आसपास ही

वहीं कन्याकुमारी में यात्रा का शुभारंभ करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नफरत और बंटवारे की राजनीति में मैंने अपने पिता को खो दिया. मैं अपने प्यारे देश को इसमें नहीं खोऊंगा. प्यार नफरत को जीत लेगा. आशा डर को हरा देगी. हम सब मिलकर मात देंगे.