नीलम राज शर्मा,पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में 3 लोगों मौत के बाद जिला प्रशासन की नींद खुली है. पन्ना कलेक्टर और जिला अस्पताल के चिकित्सकों के बीच घंटों चली बैठक के बाद हड़ताल खत्म कर दी गई है. जिला प्रशासन ने सीएमओ, सिविल सर्जन सहित 5 डॉक्टर पर दर्ज एफआईआर को वापस करवाने का आश्वासन दिया है. सभी डॉक्टर, स्टाप नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ हड़ताल खत्म कर ड्यूटी पर लौट गए हैं. जिससे अस्पताल के मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी. लेकिन समय पर इलाज नहीं के कारण 3 लोगों को जान गंवानी पड़ी.

दरअसल पन्ना जिला अस्पताल सहित जिले के समस्त डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाप के हड़ताल पर जाने से स्थिति आउट ऑफ कंट्रोल हो गई थी. जिला अस्पताल में मरीजों को देखने वाला कोई नहीं था. जिससे पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई थी. मरीज और परिजनों इधर-उधर भटकना पड़ा. जिस कारण 3 मरीजों की मौत हो गई. जिला प्रशासन ने वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की थी. मौतों के बाद मदर टेरेसा हॉस्पिटल से डॉक्टर और नर्स बुलाए गए, लेकिन इतने बड़े हॉस्पिटल को संभालने में नाकाम है. युवक कांग्रेस ने जिला चिकित्सालय के गेट के पास चक्का जाम किया.

हिंदी-उर्दू मीडियम पर छात्र-छात्राओं का हंगामा: छात्राएं बोली- हमें हिंदी नहीं पढ़ना और शिक्षिका उर्दू पढ़ाती नहीं, बदतमीजी करने का भी आरोप

डंफर से बाइक सवारों को रौंदा, नहीं मिली इलाज

पन्ना जिले में तेज रफ्तार डम्फर ने दो बाइक सवारों को रौंद दिया. जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए. 108 की मदद से दोनों घायलों को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय पन्ना में भर्ती कराया गया. लेकिन डॉक्टर, स्टाप नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ की हड़ताल की वजह से दोनों जख्मी युवक घंटों तड़पते रहे. जिला चिकित्सालय के अंदर गैलरी में घायल पड़ा रहा. एक युवक की हालत नाजुक बताई जा रही.

8 वर्षीय बच्ची की इलाज नहीं मिलने से मौत

पन्ना में ही बुखार की वजह से 8 वर्षीय मासूम की मौत हो गई. परिजनों ने अस्पताल में इलाज नहीं मिलने का आरोप लगाया है. 1 बजे अमानगंज से पन्ना जिला चिकित्सालय आने के बाद मामूस को इलाज नहीं मिला. डॉक्टर और स्टाफ की हड़ताल होने की वजह से परिजन यहां से वहां भटकते रहे. जिसके चलते 8 वर्षीय मासूम सोवेन्द्र आदिवासी ने दम तोड़ दिया. जिसके बाद से परिजनों में आक्रोश है.

पन्ना में चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था: जिले के डॉक्टर-नर्स और स्टाप हड़ताल पर, इलाज नहीं मिलने से 2 लोगों की मौत, तड़पते रहे मरीज, युवा कांग्रेस ने किया चक्काजाम

विरोध में सड़क पर उतरी युवा कांग्रेस

अब इधर युवक कांग्रेस ने जिला चिकित्सालय के गेट के पास चक्काजाम कर दिया है. डॉक्टर और नर्सों की हड़ताल के चलते लगातार हो रही मौतों के विरोध में प्रदर्शन कर रही है. जिला प्रशासन, शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा और कैबिनेट मंत्री के खिलाफ जमकर की नारेबाजी की. युवा कांग्रेस का कहना है कि जानकारी होने के बाद भी जिला चिकित्सालय पन्ना में डॉक्टरों की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं की गई. इसलिए समय पर इलाज नहीं मिलने से मरीज काल के गाल में समा रहे है.

गरबा पंडाल में ‘लव जिहाद’ वाले बयान पर सियासत: कांग्रेस ने कहा- लोगों की धार्मिक भावनाएं हुई आहत, मंत्री उषा ठाकुर मांगे माफी, मुस्लिम क़ौम को बदनाम करने का आरोप

बता दें कि जिला चिकित्सालय पन्ना में 3 सितंबर को हादसे में घायल युवक अरविंद सोनी की मौत हो गई थी. जिसके बाद परिजनों ने हंगामा किया था. परिजनों ने अभद्रता और मारपीट समेत जाति सूचक अपशब्द बोलने का आरोप डॉक्टरों पर लगाया था. जिससे जिला चिकित्सालय के पांच डॉक्टर पर हरिजन एक्ट में मामला दर्ज हुआ है. इस कार्रवाई से नाराज जिले के डॉक्टर और स्टाफ सामूहिक इस्तीफा देकर हड़ताल पर गए हैं. सीएमओ, सिविल सर्जन सहित 5 डॉक्टर पर एफआईआर दर्ज हुई है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus