लक्ष्मीकांत, बंसोड़, बालोद. मुख्यमंत्री बघेल के सपनों को साकार करने के लिए और जिले के युवाओं में एक नई आशा जागृत जिजीविषा कार्यक्रम की पहल की गई. जिले में पहली बार इस भव्य आयोजन से युवाओं में उत्साह देखा गया. इसके माध्यम से रोजगार देने वाले नियोक्ताओं को सीधे रोजगार ढूंढने वाले युवाओं से संपर्क कराया गया. दो दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ 7 सितंबर 2022 को मंत्री अनिला भेड़िया द्वारा किया गया. 1 सप्ताह में 2000 युवाओं द्वारा लिंक के माध्यम से रोजगार के लिए विकल्प का चुनाव किया गया.

वहीं आजीविका संवर्धन के क्षेत्र में रोजगार के विकल्पों को समझकर कलेक्टर द्वारा तत्काल जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक मात्र 3 दिनों के भीतर मेगा employer-employee meet की रूपरेखा तैयार की गई. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के साथ कौशल विकास तकनीकी शिक्षा रोजगार विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के विशेष सहयोग से आयोजित इस कैंप के माध्यम से 1600 से अधिक युवाओं ने अपनी इच्छा अनुरूप 30 कंपनियों के माध्यम से रोजगार हेतु साक्षात्कार दिया, जिसमें से 501 युवाओं को 15 कंपनियों द्वारा चयनित किया गया. कंपनियों ने भी तत्परता दिखाते हुए तत्काल उन्हें अस्थाई ऑफर पत्र जारी किया. दस्तावेजों के प्रमाणीकरण उपरांत तत्काल जॉइनिंग कराई जाएगी. जिले के इतिहास में यह रोजगार नियोजन के संबंध में सबसे बड़ी उपलब्धि है.

कलेक्टर द्वारा संस्थाओं को सहयोग एवं रिक्तियों के लिए धन्यवाद दिया गया. चयनित हितग्राहियों के उज्जवल भविष्य हेतु बधाई दी गई. विधायक गुंडरदेही कुंवर सिंह निषाद ने इसे एक अनूठी पहल बताया है. वहीं विधायक बालोद ने युवाओं से अपील की है कि, विभिन्न जिलों में नौकरी कर आप इस जिले का नाम रोशन करें. पंचायत बालोद अध्यक्ष विकास चोपड़ा ने इसे समाज में युवाओं के प्रति नए दृष्टिकोण के सृजन के रूप में बताया. चयनित हितग्राहियों को समापन के अवसर पर ऑफर लेटर वितरित किया गया. इस कार्यक्रम से जिले के युवाओं में एक नए उत्साह का संचार हुआ है, जिसे बनाए रखने के लिए समय-समय पर ऐसे प्लेसमेंट कैंप के आयोजन जिला प्रशासन के माध्यम से कराए जाने का आश्वासन जिले के कलेक्टर के द्वारा दिया गया है.