पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद वन मंडल के वन परिक्षेत्र मैनपुर में हाथियों का आतंक जारी है. तड़के सुबह 4 बजे के आसपास एक जंगली हाथी ने अपने झोंपड़ी में सो रहे ग्रामीण को मार डाला. सूंड से खींचकर निकाला और पटक कर मौत के घाट उतार दिया.

तहसील मुख्यालय मैनपुर से लगभग दस किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत जिडार के आश्रित ग्राम सिहार में पाहडी किनारे झोपड़ी बनाकर ग्रामीण गंगाराम वल्द पिता छोटाराम उम्र 56 वर्ष निवास करता था. शुक्रवार सुबह लगभग 04 बजे के आसपास एक हाथी जो झुंड से बिछड़कर घूम रहा है, जिससे पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल है.

वन विभाग के एसडीओ राजेंद्र प्रसाद सोरी घटना स्थल पर वन अमला के साथ पहुंचे हुए थे. उन्होंने बताया कि इलाके में भ्रमण कर रहे 33 हाथियों के झुंड में से एक हाथी जो दल से बिछड़कर घूम रहा है, उनके द्वारा एक ग्रामीण गंगाराम सोरी जाति कमार को पटककर मार दिया है. वन विभाग द्वारा पंचनामा की कार्रवाई की जा रही है. पीड़ित परिजनों को मुआवजा दिया जाएगा.

मक्का फसल कर रहा चौपट
धमतरी व गरियाबन्द के धवलपुर इलाके में घूमने वाले हाथियों ने अब मक्का फसल को अपना चारागाह बना लिया है. इन हाथियों का नया ठिकाना तोरेंगा परिक्षेत्र बन गया है. पिछले 3 दिनों से ये हाथी कोदोमाली इलाके में लगभग 20 एकड़ पर लगे मक्का फसल को चौपट कर चुके हैं. हाथी मित्र लगातार इलाके में हाथी को ट्रैक करने के अलावा जनहानि रोकने लोगों को हाथी से दूर रहने सचेत करने का काम कर रहे हैं.

बिजली सप्लाई में रोड़ा
कोदोमाली बस्ती से लगे 5 वे पोल के बाद कुछ हाथी बिजली के पोल पर बल दिखाते नजर आए. ग्रामीणों ने इसकी सूचना बिजली विभाग को दिया. हाथियों ने खम्भे को हिला डाला है. खम्भे जमीन से हिल गए हैं. अनहोनी की आशंका पर बिजली विभाग ने बुधवार रात 9 बज के 11 मिनट में 32 केव्ही सप्लाई बन्द कर दिया. हाथियों के हटने के बाद आज सुबह 10 बजे के 45 मिंट में चालू किया गया.

विभाग के सहायक अभियंता विनोद तिवारी ने बताया कि गुरुवार को भी हाथी का डेरा कोदोमाली इलाके में होने की सूचना मिली थी. गुरुवार की शाम के बाद कुछ घण्टों के लिए फिर से सेवा बाधित किया गया. रविवार को कोदोमाली में पेड़ गिरने से तार टूट गया था. हाथियों की मौजूदगी को देखते सुबह सोमवार को फॉल्ट सुधारा गया था.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus