कर्ण मिश्रा, ग्वालियर। न्यायालय में काम का बोझ कम करने के लिए पहल शुरू हो गई है। ग्वालियर चंबल अंचल के 7129 मामलों को थाने में ही निपटाया जाएगा। न्यायालय से मंजूरी के बाद इन मामलों में चालान की बजाए खात्मा रिपोर्ट पेश की जाएगी। फरियादी और आरोपी को थाने में बुलाकर पुलिस समझौता कराएगी। थाने में खात्मा रिपोर्ट तैयार कर न्यायालय में भेजी जाएगी। ग्वालियर जिले के 2601 लंबित मामलों में खात्मा रिपोर्ट पेश होगी। मुरैना जिले के 1547 प्रकरणों में खात्मा रिपोर्ट भेजी जाएगी।

संविदा शिक्षक भर्ती मामले में मुन्ना भाई और सॉल्वर को 4- 4 साल की सजा सुनाई गई है। संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा 2012 फर्जीवाड़ा मामले में आरोपी गुलाब सिंह पटले और जितेंद्र जाटव को चार- चार साल की सजा हुई है। दोनों पर 26 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया है। सीबीआई की विशेष अदालत ने सजा सुनाई है। बता दें कि 19 फरवरी 2012 को संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा हुई थी। जितेंद्र जाटव की जगह गुलाब सिंह ने परीक्षा दी थी।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आज से ग्वालियर दौरे पर रहेंगे। सिंधिया आज दोपहर 3 बजे ग्वालियर आएंगे। दोपहर 3.30 बजे अनुसूचित जाति समाज की बैठकों में शामिल होंगे। शाम 5.30 बजे बघेल समाज की बैठक में शिरकत करेंगे। शाम 7 बजे सामाजिक संस्था के सम्मान समारोह में शामिल होंगे। 11 सितंबर रविवार को सुबह 11 बजे लखेश्वरी माता मंदिर में दर्शन करने जाएंगे।

दोपहर 1 बजे दो नई सड़क निर्माण का भूमि पूजन करेंगे। दोपहर 1.15 बजे जिला प्रशासन के साथ विकास कार्यों पर बैठक लेंगे। दोपहर 2.45 से 3.45 बजे तक पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। 12 सितंबर को सुबह 10.30 बजे केदारपुर में सरकारी पट्टा वितरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 12.30 से 2.30 बजे तक नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। सिंधिया दोपहर 3.30 बजे ग्वालियर से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

16 सितंबर को अफ्रीकी चीते आएंगे। जोहानसबर्ग से हवाई जहाज से चीते ग्वालियर आएंगे। ग्वालियर एयरपोर्ट से चौपर के जरिए श्योपुर पहुंचाएंगे। पीएम मोदी के पहुंचने से 4 घंटे पहले श्योपुर पहुंचेंगे चीते। कुनो नेशनल पार्क में पहली खेप में 8 चीते आएंगे।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus