रोहित कश्यप, मुंगेली. खाद्य विभाग के कर्मचारी के ऊपर बिना आवदेन लिए ही एक व्यक्ति का राशन कार्ड बना दिए जाने की शिकायत हुई है. इस मामले की शिकायत मिलते ही कलेक्टर राहुल देव ने गंभीरता से लेते हुए बकायदा जांच भी कराई है. वहीं अपनी आईडी से राशन कार्ड जारी करने वाले खाद्य विभाग के संविदा कर्मचारी नरेंद्र कुमार को कलेक्टर के निर्देश पर जिला खाद्य अधिकारी देवेंद्र कुमार बग्गा ने नोटिस जारी कर 3 दिन में जवाब मांगा है. जवाब सन्तुष्टि पूर्ण नहीं मिलने पर कड़ी कार्रवाई की बात कही गई है.

क्या है पूरा मामला

दरअसल, राशनकार्ड क्रमांक 226477829907 गीता बाई पति राजकुमार निवासी ग्राम पंचायत बोइरपारा के नाम से तैयार किए गए राशनकार्ड के संबंध में शिकायत मिलने पर कलेक्टर के निर्देश पर जांच कराई गई, जिसमें उक्त राशनकार्ड विभाग के संविदा कर्मचारी नरेंद्र कुमार के ऑपरेटर मॉड्यूल आईडी क्रमांक( RC9259 ) 9 सितम्बर को 4:17 बजे तैयार किया पाया गया है. जांच के दौरान उक्त राशनकार्ड के संबंध में ऑपरेटर से दस्तावेज मांगा गया है, जिस पर खाद्य विभाग के जिला कार्यालय को कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया गया, जिससे माना जा रहा हैं कि बिना दस्तावेज के ही राशनकार्ड बना दिया गया है. इस कृत्य को जानबूझकर और घोर लापरवाही की श्रेणी में माना गया है. यही वजह है कि जिला खाद्य अधिकारी देवेंद्र कुमार बग्गा ने ऑपरेटर नरेंद्र कुमार को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब देने कहा है. जवाब नहीं मिलने पर एकतरफा कार्रवाई की बात नोटिस में कही गई है.

इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं -कलेक्टर
कलेक्टर राहुल देव ने राशन कार्ड बनाने में मिली शिकायत की गंभीरता को देखते हुए इस तरह की कृत्य पर गहरी नाराजगी जाहिए की है, उन्होंने खाद्य विभाग के कर्मचारी और अधिकारियों को पात्र लोगों का ही नियमानुसार प्रक्रिया पूर्ण करने पर राशनकार्ड जारी करने के शख़्त निर्देश दिए हैं. वहीं उन्होंने यह भी कहा है कि राशन कार्ड बनाने में गड़बड़ी करने वाले कर्मचारी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा.