रायपुर. नया रायपुर बालको मेडिकल सेंटर में एक आंतरिक कार्यक्रम में बीएमसी चैरिटेबल फंड और बीएमसी कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नया रायपुर बालको मेडिकल सेंटर की चेयरपर्सन ज्योति अग्रवाल ने कहा, बालको मेडिकल सेंटर के पास भारत में सर्वश्रेष्ठ कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए बेहतरीन टीम और तकनीक है. कार्यक्रम में कैंसर विशेषज्ञ, नर्स और अन्य कर्मचारी मौजूद थे.

उन्होंने कहा, हमारी टीम हमेशा प्रत्येक रोगी को उनकी वित्तीय स्थिति के बावजूद गुणवत्तापूर्ण कैंसर उपचार प्रदान करने के लिए समर्पित रही है. कैंसर देखभाल की उच्च लागत अक्सर रोगियों और उनके परिवार पर विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए पर्याप्त वित्तीय बोझ का कारण बनती है. बीएमसी चैरिटेबल फंड की घोषणा करना हमारे लिए गर्व का क्षण है, जिसका उपयोग विशेष रूप से जरूरतमंद मरीजों की मदद के लिए किया जाएगा, जो विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत नहीं आते हैं. हमारा यह छोटा सा प्रयास कैंसर रोगियों को आर्थिक बोझ से भी मानसिक शांति दे सकता है.

बीएमसी कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए बालको मेडिकल सेंटर के प्रमुख मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट और चिकित्सा निदेशक, डॉ. भावना सिरोही ने कहा, कैंसर का इलाज पूरी तरह संभव है. अगर इसका पता 0 या 1 जैसे प्रारंभिक चरण में चलता है. रोकथाम इलाज से बेहतर है, इसलिए बीएमसी कैंसर स्क्रीनिंग कार्यक्रम के माध्यम से हम लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना चाहते हैं कि नियमित कैंसर जांच के साथ कैंसर को ऐसे चरण में पकड़ा जा सकता है, जब यह स्वास्थ्य और यहां तक की जेब पर भी कम असर डालता है. बीएमसी कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम के तहत हम बहुत ही किफायती दरों पर कैंसर की जांच कर रहे हैं, ताकि हर कोई कीमत के बारे में बिना झिझके आसानी से इसका विकल्प चुन सके. कैंसर की जांच के लिए लोगों को प्रोत्साहित करें और 30 साल से ऊपर के सभी पुरुष एवं महिलाएं अपनी जांच अवश्य करवाएं.

डॉ. सिरोही ने यह भी कहा, बालको मेडिकल सेंटर छत्तीसगढ़ में विश्व स्तरीय कैंसर देखभाल लेकर आया है. विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं के कारण अधिकांश देशवासी अब उपचार करवा सकते हैं, जो आम तौर पर महंगे होते हैं. हालांकि, कुछ जांच और निदान ऐसी योजनाओं के अंतर्गत नहीं आते हैं. बीएमसी चैरिटेबल फंड इस कैंसर के मरीजों पर वित्तीय बोझ को कम करने का हमारा प्रयास है. हम सभी समुदाय के सदस्यों से अनुरोध करते हैं कि आगे आएं और इस नेक काम में योगदान दें और कैंसर के खिलाफ हमारे प्रयासों में शामिल हों.