रायपुर. अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद की ओर से अपने 58वें स्थापना दिवस पर 17 सितंबर को रक्तदान का महाअभियान विश्वभर में आयोजित किया जा रहा है. यह आयोजन संपूर्ण भारत में 2000 शिविरों के माध्यम से 600 से ज्यादा शहरों और 40 देशों में संपन्न होगा. शांतिदूत, युग प्रधान, आचार्य महाश्रमण के आशीर्वाद से अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा संपूर्ण छत्तीसगढ़ के 33 जिलों में भी 80 रक्तदान शिविर लगाया जाएगा.

वर्ष 2020 में अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद की ओर से 55000 यूनिट रक्तदान और 2000 प्लाज्मा दान करवाया गया. इसके अलावा पूरे भारत वर्ष में 700 से अधिक शिविरों का आयोजन किया गया था. इसमें समाज के सभी वर्गों ने और 500 से अधिक ने बढ़ चढ़कर भाग लिया था.

अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के इस रक्तदान के महा अभियानष्को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड से सम्मानित किया गया है. इस संस्था को विश्व की सर्वाधिक रक्तदाता संस्था का भी गौरवमय स्थान प्राप्त है.

रक्त का अन्य कोई विकल्प नहीं है, इसकी पूर्ति केवल मानव शरीर से ही संभव है. यही कारण है कि रक्तदान को महादान की संज्ञा दी गई है. यह दान धर्म, जाति संप्रदाय से ऊपर है. अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने लोगों से ‘आइए रक्तदान को बनाइये एक अभियान, रक्तदान करके बचाइये जान’ की अपील की है.

देखें वीडियो –