लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रतिष्ठित बर्लिगटन क्रॉसिंग का नाम विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अशोक सिंघल के नाम पर रखा गया है. लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) की कार्यकारी समिति ने हिंदुत्ववादी विचारकों, स्वतंत्रता सेनानियों, सैनिकों, दिवंगत राजनेताओं समेत शहर और बाहर के सामाजिक कार्यकर्ताओं के नाम पर सड़कों, पार्को और एक स्टेडियम के साथ-साथ छह स्थानों का नाम बदल दिया है.

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, राजाजीपुरम में मीना बेकरी क्रॉसिंग की ओर जाने वाली सड़क का नाम बदलकर प्रसिद्ध शिया धर्मगुरु मौलाना मिर्जा मोहम्मद अतहर के नाम पर रखा गया है, जो ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड के संस्थापक अध्यक्ष थे. लालबाग में महाराजा सुहेलदेव राजभर की मूर्ति के पास के तिराहे का नाम मध्यकालीन भारत के महान राजा सुहेलदेव राजभर के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने श्रावस्ती में शासन किया और मुस्लिम आक्रमणकारियों से लड़ाई लड़ी.

संयोग से सुहेलदेव राजभर उत्तर प्रदेश में भाजपा की पूर्व सहयोगी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के विचारक हैं. आजाद नगर कॉलोनी के एक पार्क का नाम एक स्वतंत्रता सेनानी के नाम पर रखने का भी फैसला किया गया है, हालांकि अभी नाम फाइनल नहीं हुआ है. महापौर 1857 के विद्रोही नायकों मंगल पांडे, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरोजिनी नायडू, लाल बहादुर शास्त्री और बाबू कुंवर सिंह के नामों में से चुनेंगे.

इसे भी पढ़ें – नाम बदलने का सिलिसला जारी : गोरखपुर में वार्डों के मुस्लिम नामों में किए गए बदलाव, परिसीमन का मसौदा आदेश जारी

अलीगंज क्षेत्र में एक सड़क का नाम स्वतंत्रता सेनानी सोहन लाल सक्सेना के नाम पर, अमीरुद्दौला पब्लिक लाइब्रेरी के पास कलाकार प्रो सुखवीर संघल के नाम पर, आलमबाग तेरिपुलिया ट्राइसेक्शन को खालसा चौक, संजय गांधी पुरम कॉलोनी में एक पार्क चंद्र शेखर आजाद के नाम पर रखा जाएगा. सड़कों का नाम बदलने का फैसला लखनऊ में नगर निगम चुनाव होने से कुछ हफ्ते पहले लिया जा रहा है.