रायपुर. गुजरात में भारत का पहला सेमी कंडक्टर उत्पादन संयंत्र बनने वाली है. इसके लिए खनन समूह वेदांता और ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता कंपनी फॉक्सकॉन 1.54 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी. सेमी कंडक्टर का इस्तेमाल कार, मोबाइल फोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों में किया जाता है. अभी तक भारत में इसका निर्माण नहीं किया जा रहा था. भारत में सेमी कंडक्टर प्लांट बन जाने से आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में यह एक बहुमूल्य कदम साबित होगा.

इस विषय पर भाजपा प्रदेश महामंत्री ओपी चौधरी ने कहा, पूरी दुनिया में सेमी कंडक्टर चिप्स की कमी के कारण मोबाइल फोन और ऑटो मोबाइल के अनेक उपकरणों का उत्पादन बंद होने के कगार पर आ गया था. ऐसे परिवेश में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में 4 दिन पहले सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए 1 लाख 54 हजार करोड़ रुपए के निवेश के लिए एग्रीमेंट हुआ है. गुजरात में सेमी कंडक्टर उत्पादन संयंत्र खुलने से एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा.

चौधरी ने कहा, भारत में सेमी कंडक्टर चिप्स का उत्पादन होने से इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों के दाम भी कम हो जाएंगे. निवेशक कंपनी वेदांता ने कहा है कि डिस्प्ले ग्लास और सेमी कंडक्टर चिप्स की भारत में स्थानीय उपलब्धता सुनिश्चित हो जाने से 1 लाख के लैपटाप की कीमत 40 हजार तक आ जाएगी. ये मैनुफैक्चरिंग हब के रूप में बदलता भारत है. विश्व गुरु बनने की दिशा में आगे बढ़ता भारत है.