लखीमपुर खीरी. तहसील धौरहरा क्षेत्र में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अयध्यनरत छात्रों को शिक्षक कितना समय देते हैं व क्या ज्ञान देते है उसकी एक बानगी भर है. यहां पढ़ने वाले बच्चों को देश के प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, डी एम, सासंद, क्षेत्रीय विधायक के साथ-साथ शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारी के नाम नहीं मालूम है. कक्षा सात के छात्रों को 13 का पहाड़ा और वर्णमाला की जानकारी नहीं है. विद्यालय पहुंचने पर पता चला कि मास्टर ने अपनी जगह पर गांव के ही युवक को भाड़े पर बच्चों को शिक्षा देने के लिए रखा है.

विकास खंड रमियाबेहढ के उच्च प्राथमिक विद्यालय भटपुरवा कलां के बच्चों के ने बताया कि दो टीचर तैनात है, लेकिन मास्टर 10 बजे के बाद आते हैं. बच्चों के मुताबिक विद्यालय मे मिलने वाले भोजन में मजा नहीं आता. दाल व सब्जी में पानी ही पानी मिलता है. ग्राम पंचायत भटपुरवा कलां के उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम नहीं मालूम, बच्चों को सांसद और विधायक के नाम भी नहीं मालूम है.

वहीं कक्षा सात में पढ़ने वाले छात्र को 13 का पहाडा, हिंदी वर्णमाला का ज्ञान नहीं है. मंगलवार सुबह 9.15 पर विद्यालय पहुंची मीडिया टीम को विद्यालय के बच्चों ने बताया कि दोनों मास्टर 10 बजे के बाद रोजना एक साथ आते हैं. बच्चों के अनुसार विद्यालय में गांव के ही शिवनाथ पढ़ाता है. बच्चों ने स्कूल में मिलने वाले भोजन में ज्यादा पानी व गैर स्वादिष्ट खाने की बात कही.

इसे भी पढ़ें – एजुकेशन बना बिजनेस : स्कूल से लेकर कोचिंग सेंटर तक मची लूट, गरीब बच्चों को कैसे मिलेगी उच्च शिक्षा

जानकारी करने पर रामसुमेर व अजय नाम के दो टीचरों की तैनाती की बात सामने आई है. शिक्षा विभाग के गोपनीय सूत्रों के अनुसार तहसील क्षेत्र के लगभग 70 प्रतिशत उच्चप्राथमिक व प्राथमिक विद्यालयो में निजी लोगों को पढ़ाने के लिए टीचरों द्वारा लगाया गया है. इस प्रकरण में खंड शिक्षा अधिकारी रमियाबेहढ हृदयशंकर लाल श्रीवास्तव ने बताया कि समय से विद्यालय न पहुंचने पर दोनों लोगों को नोटिस जारी करेंगे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक