स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा बुधवार को जारी टी20 अंतरराष्ट्रीय पुरुष रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में एक बार फिर करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंच गए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज के आखिरी मैच में 36 गेंद में 69 रन की मैच विजयी पारी खेलने के बाद सूर्यकुमार के नाम 801 रेटिंग अंक हो गए हैं. उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को 2 रेटिंग अंकों से पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया. वहीं विराट कोहली की रैंकिंग में भी सुधार हुआ है.

बता दें कि, सूर्यकुमार की हैदराबाद में खेली गई इस दमदार पारी से भारत ने 3 मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया. हालांकि, वे पहले भी दूसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं. उन्होंने अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद यह मुकाम हासिल किया था.

कोहली को फायदा, केएल राहुल को हुआ नुकसान
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपने स्थान पर बने हुए हैं, जबकि पूर्व कप्तान विराट कोहली ने रैंकिंग में 1 स्थान का सुधार किया है. रोहित 13वें तो वहीं कोहली 15वें स्थान पर पहुंच गए. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज की 3 पारियों में क्रमश: 11, 46 और 17 रन बनाए. कोहली ने इन मैचों में 2, 11 और 63 रन की पारियां खेली. इस सीरीज में 55, 10 और 1 रन की पारी खेलने वाले भारतीय उप-कप्तान केएल राहुल को रैंकिंग में 4 स्थान का नुकसान हुआ है और वह 22वें पायदान पर फिसल गए हैं. पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में प्रभावशाली प्रदर्शन से शीर्ष पर 861 रेटिंग अंकों के साथ अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.

वहीं गेंदबाजी में जोश हेजलवुड ने तबरेज शम्सी पर 27 रेटिंग अंक की बढ़त बनाई, भुवनेश्वर कुमार 10वें स्थान पर खिसके
गेंदबाजों में भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल (18वें) और युजवेन्द्र चहल (26वें) तथा तेज गेंदबाज हर्षल पटेल (37वें) अपनी-अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रहे. गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड के 737 रेटिंग अंक हैं और उन्होंने दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शम्सी (716 रेटिंग अंक) पर 27 रेटिंग अंक की बढ़त बना रखी है. हालांकि, भवनेश्वर कुमार को इसमें नुकसान उठाना पड़ा और वह 10वें स्थान पर खिसक गए.